scriptरेलवे ने यात्रियों के लिए बढ़ाई सुविधा, अब पर्सनल आइडी से 12 टिकट बुक होंगे | railways will extend the facility for the passengers, now 12 tickets w | Patrika News
ग्वालियर

रेलवे ने यात्रियों के लिए बढ़ाई सुविधा, अब पर्सनल आइडी से 12 टिकट बुक होंगे

इस नई व्यवस्था से ट्रेन यात्रियों को काफी मदद मिलेगी। अभी तक यात्रियों को अपनी आइडी से महीने में 6 टिकट बनाने के बाद अधिक टिकट की जरूरत पडऩे पर रेलवे स्टेशन और एजेंट के चक्कर लगाने पड़ते थे

ग्वालियरJan 13, 2019 / 07:29 pm

Rahul rai

railways

रेलवे ने यात्रियों के लिए बढ़ाई सुविधा, अब पर्सनल आइडी से 12 टिकट बुक होंगे

ग्वालियर। ऐसे यात्री जो महीने में कई बार ट्रेन से यात्रा करते हैं, या उनके परिवार के लोग अक्सर ट्रेन से आते-जाते हैं, उनके लिए रेलवे ने सुविधा में वृद्धि की है। अब वह अपनी पर्सनल आइडी से आइआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप के जरिए 6 के स्थान पर घर बैठे महीने में 12 टिकट तक बुक करा सकेंगे। इस नई व्यवस्था से ट्रेन यात्रियों को काफी मदद मिलेगी। अभी तक यात्रियों को अपनी आइडी से महीने में 6 टिकट बनाने के बाद अधिक टिकट की जरूरत पडऩे पर रेलवे स्टेशन और एजेंट के चक्कर लगाने पड़ते थे, इससे कई बार एजेंट मनमर्जी का किराया भी वसूल लिया करते हैं। अब वह एजेंटों के चक्कर लगाने से बच सकेंगे।
आधार से कराना होगा लिंक
एक महीने में वेबसाइट और ऐप से 12 टिकट बुक कराने के लिए ट्रेन यात्रियों को आइआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार नंबर से लिंक कराना आवश्यक होगा। आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड ओटीपी भेजा जाएगा, वेरिफिकेशन किए जाने के दौरान यह ओटीपी डालना होगा।
आरपीएफ ने भी पकड़े हैं दलाल
शहर में इ-टिकट बनाने के नाम पर दलालों द्वारा रेलवे यात्रियों को ठगा जा रहा है। इसकी कई बार शिकायतें किए जाने के बाद आरपीएफ द्वारा अभी हाल ही में कई बड़े एजेंटों को पकड़ा गया है। इस माह अभी तक दो एजेंट पकड़े जा चुके हैं, इनके पास से हजारों रुपए के टिकट जब्त किए गए थे, जो दूसरों की आइडी पर फर्जी तरीके से बनाए जा रहे थे।
बारह टिकट करा सकते हैं बुक
पिछले काफी समय से देखने में आ रहा था कि 6 से अधिक ट्रैवलिंग करने वाले पैसेंजर्स को इधर-उधर परेशान होना पड़ रहा था। उन्हें टिकट बुक कराने के लिए एजेंट के पास जाना पड़ता था, अब ऐसे लोग अपनी पर्सनल आइडी से 12 टिकट बना सकेंगे।
सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आइआरसीटीसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो