scriptडाक विभाग ने जारी किए 11 नए डाक टिकट , डाक टिकटों पर पहली बार रामायण के 11 अध्याय | ramayan story on post office ticket | Patrika News

डाक विभाग ने जारी किए 11 नए डाक टिकट , डाक टिकटों पर पहली बार रामायण के 11 अध्याय

locationग्वालियरPublished: Oct 21, 2017 02:14:19 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

डाक विभाग की ओर से जारी होने वाले डाक टिकट आमजन को प्रभावित करते हैं। इस बार डाक विभाग ने रामायण 11 अध्यायों पर नए डाक टिकट निकाले हैं।

ramayan ticket
नरेन्द्र कुइया @ ग्वालियर

डाक विभाग की ओर से जारी होने वाले डाक टिकट आमजन को प्रभावित करते हैं। इस बार डाक विभाग ने रामायण 11 अध्यायों पर नए डाक टिकट निकाले हैं। भारत सरकार ने पहली बार डाक टिकट पर रामायण के अध्यायों में सचित्र रामायण का वर्णन किया है।

डाक विभाग की ओर से अब तक भारत के शहीदों, राजनेताओं, पशु-पक्षियों, पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों पर कई तरह के डाक टिकट प्रकाशित किए हैं। डाक विभाग के प्रवर अधीक्षक एन.मोरे ने बताया कि धार्मिक पौराणिक कथाओं के आधार पर पहली बार रामायण पर डाक टिकट जारी किए हैं। ये डाक टिकट इस महीने के पहले हफ्ते में डाकघरों में पहुंचे हैं। इनमें रामायण के ग्यारह अध्यायों का चित्र के माध्यम से सुंदर वर्णन किया गया है। ग्यारह टिकटों का यह सेट 65 रुपए में डाकघरों में उपलब्ध कराया गया है।
GST RETURN: रिटर्न से चूकने वालों पर आज से लगेगी पेनल्टी


5 रुपए का राम दरबार
ये विशेष डाक टिकट छोटे पोस्टर के रूप में उपलब्ध हैं। ग्यारह टिकटों में दस की राशि पांच-पांच रुपए है। जबकि राम दरबार के चित्रण वाला डाक टिकट 15 रुपए का है। सभी टिकटों के नीचेे राम दरबार का बड़ा फोटो भी है।
87 एमएम राम दरबार की लंबाई
35 एमएम राम दरबार की ऊंचाई
45 एमएम अन्य टिकटों की लंबाई
35 एमएम अन्य टिकटों की ऊंचाई

नई ब्रांड एम्बेसडर बनाने के लिए बेटियों से मांगे आवेदन
समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक वातावरण निर्मित कर जिले में शिशु लिंगानुपात की विषमता को कम करने में ब्राण्ड एम्बेसडर बेटियां अहम भूमिका निभा रही है। बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के तहत विभिन्न विधाओं में पारंगत इन बेटियों को जिला प्रशासन ने ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया हे। जिसके लिए ब्राण्ड एम्बेसडर बेटियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। जिसको लेकर इस क्षेत्र में उत्कर्ष कार्य कर रहीं एवं विशेष योग्यता रखने वाली बेटियों से 5 नंबवर तक आवेदन मांगे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो