शौचालय बने नहीं विज्ञापन लगाकर निगम कर रहा वसूली

शौचालय का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। इसके बावजूद भी शौचालय के बाहर ही विज्ञापन का बोर्ड लगवा दिया गया है। ऐसे में अधूरे पड़े शौचालय पर होर्डिंग्स लगवाकर निगम प्रशासन द्वारा राजस्व की वसूली की जा रही है।

By: राजेश श्रीवास्तव

Published: 07 Jul 2019, 02:36 AM IST

ग्वालियर. नगर निगम प्रशासन द्वारा आमजन की सुविधा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। इन शौचालयों पर विज्ञापन के होॢडंग्स भी लगवाए जा रहे हैं। जिससे निगम को राजस्व भी मिल सके। इधर, अधिकांश स्थानों पर बनवाए गए शौचालय पर होॢडंग्स लगवाए जा चुके हैं, जिनसे प्राइवेट संस्थानों के विज्ञापनों से निगम को राजस्व मिल रहा है। लेकिन कई जगह पर शौचालय बदहाली का शिकार होते जा रहे हैं। फूलबाग चौराहे से खेड़ापति मंदिर तक जाने वाले मुख्य मार्ग के बीच मरी माता मंदिर के समीप बने शौचालय का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। इसके बावजूद भी शौचालय के बाहर ही विज्ञापन का बोर्ड लगवा दिया गया है। ऐसे में अधूरे पड़े शौचालय पर होर्डिंग्स लगवाकर निगम प्रशासन द्वारा राजस्व की वसूली की जा रही है।
सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को परेशान न होना पड़े, साथ ही सफाई व्यवस्था भी बनी रहे। इसके लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा प्रत्येक वार्ड में सार्वजनिक स्थानों पर शौचालयों का निर्माण कराने की कार्य योजना तैयार की गई है। योजना के तहत ही सभी वार्डों में तीन से चार शौचालयों का निर्माण कराया गया, जिनमें लाखों रुपए की लागत से टाइल्सें भी लगवाई गईं थी। इसी के साथ ही इन शौचालयों पर होर्डिंग्स लगवाकर निगम प्रशासन द्वारा राजस्व अर्जित करने की भी योजना बनाई है। नगर निगम द्वारा आनन-फानन में शौचालयों का निर्माण कार्य कराते हुए प्राइवेट संस्थानों के होॢडंग्स भी लगवा दिए गए। लेकिन शौचालयों के मेंटेनेंस को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसके कारण अधिकांश स्थानों पर बनवाए गए शौचालय बदहाली का शिकार हो चुके हैं, जिनसे टाइल्सें भी गायब हो चुकी है। इधर, मरीमाता मंदिर के पास बनवाए जा रहे शौचालय का निर्माण कार्य तो अभी तक पूरा ही नहीं हो सका है। इसी तरह अन्य स्थानों पर भी शौचालयों के मेंटेनेंस को लेकर भी कोई प्रयास तक नहीं किए जा रहे हैं। जिस कारण ही धीरे-धीरे शौचालय अपना अस्तित्व खोते जा रहे हैं।

Show More
राजेश श्रीवास्तव Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned