बेजुवानों की प्यास बुझाने का कर रहे पुनित कार्य

बेजुवानों की प्यास बुझाने का कर रहे पुनित कार्य

Parmanand Prajapati | Publish: Mar, 17 2019 01:27:57 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

बेजुवानों की प्यास बुझाने का कर रहे पुनित कार्य

ग्वालियर. भीषण गर्मी में पक्षियों को राहत दिलाने और उनकी प्यास बुझाने का पुनित कार्य तीन भाईयों द्वारा एक साथ किया जा रहा है। इसके लिए वह क्षेत्र में लोगों के घरों की छतो पर सकोरे रखते हैं। जहां पर लोगों से अपील की जाती है कि वह नियमित रूप से इन सकोरों में पानी भरकर रखें, जिससे गर्मी के मौसम में किसी भी पक्षी की मौत न हो। इसी के साथ ही वह क्षेत्र के लोगों को नि:शुल्क पानी उपलब्ध कराए जाने का कार्य भी कर रहे हैं। तीनों भाईयों द्वारा किए जा रहे इस पुनित कार्य को देखते हुए क्षेत्र के लोगों द्वारा उनकी सराहना कर मनोबल बढ़ाया जाता है। जिससे ही वह तीनों भाई एक साथ समाजसेवा का कार्य कर रहे हैं।
पुरानी छावनी निवासी आबोदसिंह तोमर ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ता है। वहीं गर्मी के मौसम में पक्षियों को प्यास बुझाने के लिए पानी नहीं मिलने से हर साल ही काफी संख्या में पक्षियों की मौत हो जाती है। इसके लिए ही उनके द्वारा पिछले चार सालों से लगातार पक्षियों की प्यास बुझाने और क्षेत्र के लोगों को नि:शुल्क पानी उपलब्ध कराए जाने में जुटे हुए हैं। उनके साथ ही उनके भाई मनोजसिंह तोमर और शिवप्रतापसिंह राजावत भी इस कार्य में उनका सहयोग किया जाता है। गर्मी के मौसम में वह नियमित रुप से अपने घर की छत पर सकोरे रखते हैं। साथ ही उनके द्वारा पक्षियों के लिए घरोंदे भी बनाए हैं। जिससे पक्षियों को गर्मी से राहत मिल सके। इसी के साथ ही वह अपने क्षेत्र में रहने वाले लोगों के घरों में भी सकोरे उपलब्ध कराते हैं। जिससे सभी लोगों के घरों की छतों पर आने वाले पक्षियों की प्यास बुझ सके। वहीं उनके द्वारा एक निजी टेंकर भी चलाया जाता है। जिसमें वह समीप में संचालित होने वाली एक फैक्ट्री से पानी लाते हैं और क्रमानुसार बस्ती में लोगों के घर-घर जाकर पानी उपलब्ध कराते हैं। जिसमें फैक्ट्री संचालक द्वारा भी उनका सहयोग कर पानी नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। गर्मी के मौसम में पानी मिलने से क्षेत्र के लोगों द्वारा उनके कार्य के प्रति सराहना की जाती है। इसके लिए तीनों भाई नि:स्वार्थ भाव से लोगों की सेवा करने में जुटे हुए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned