रिवीजन, टाइम मैनेजमेंट और खुद की डेप्थ पता करने सॉल्व करें टेस्ट पेपर

आइआइटी जेईई मेंस-2 8 से 12 अप्रैल तक देशभर में कंडक्ट होंगे। इसमें शहर से लगभग 5 हजार स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे। अब स्टूडेंट्स के पास केवल 10 दिन का समय शेष है। ऐसे में उन्हें एनटीए द्वारा जनवरी में कंडक्ट कराए गए जेईई मेंस के पेपर सॉल्व करने चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार इससे स्टूडेंट्स को कुल 5 तरह से फायदा होगा।

By: Harish kushwah

Published: 29 Mar 2019, 07:38 PM IST

ग्वालियर.आइआइटी जेईई मेंस-2 8 से 12 अप्रैल तक देशभर में कंडक्ट होंगे। इसमें शहर से लगभग 5 हजार स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे। अब स्टूडेंट्स के पास केवल 10 दिन का समय शेष है। ऐसे में उन्हें एनटीए द्वारा जनवरी में कंडक्ट कराए गए जेईई मेंस के पेपर सॉल्व करने चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार इससे स्टूडेंट्स को कुल 5 तरह से फायदा होगा। पहला स्टूडेंट्स कोर्स का रिवीजन कर सकेंगे। दूसरा बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर होंगे। तीसरा टाइम मैनेजमेंट सीख सकेंगे। चौथा खुद की डेफ्थ पता कर सकेंगे। पांचवा सिलेबस की सही जानकारी मिल सकेगी। स्टूडेंट्स एक चीज का और ध्यान रखें कि कोई भी नया टॉपिक न पढ़ें। क्योंकि आपके पास बहुत ही कम समय शेष है।

जेईई मेंस-2 के परिणाम के बाद एडवांस जारी करेगा कटऑफ

स्टूडेंट्स को जेईई मेंस में कटऑफ के आधार पर जेईई एडवांस में उपस्थित होने के लिए चुना जाता है। इस साल जेईई मेन दो बार आयोजित की जा रही है। जेईई एडवांस 2019 परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए कटऑफ अंक की घोषणा दूसरी जेईई मेंस के परिणाम जारी होने के बाद की जाएगी। जेईई एडवांस एग्जाम अब अप्रैल की जगह मई में होंगे। यह डेट लोकसभा चुनाव के चलते बढ़ा दी गई है। जेईई एडवांस्ड का फर्स्ट और सेकंड पेपर 27 मई को आयोजित किया जाएगा। फर्स्ट पेपर सुबह 9 से 12 और सेकंड पेपर दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा। जेईई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड की तारीख जल्द ही जारी कर दी जाएगी। कैंडिडेट को अपना एडमिट कार्ड ऑफि शियल वेबसाइट पर लॉगइन कर डाउनलोड करना होगा। उल्लेखनीय है कि जेईई एडवांस्ड में दोनों पेपर अनिवार्य हैं। एग्जाम ऑनलाइन होगा।

कई कैंडिडेट्स को हो गए दो स्लॉट आवंटित

जेईई मेंस-2 में कई कैंडिडेट्स को दो स्लॉट आवंटित हो गए हैं। दरअसल जेईई मेन-1 की जनवरी में परीक्षा देने वाले कई पार्टिसिपेंट्स ने अप्रैल में होने वाली जेईई मेन-2 के लिए फि र से नया आवेदन कर दिया था। ऐसे विद्यार्थियों को पुराने और नए आवेदन के आधार पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने दो एग्जाम स्लॉट आवंटित कर दिए हैं, लेकिन अब एनटीए ने स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे परीक्षार्थियों को एक ही स्लॉट में एग्जाम देना होगा। अगर वे दोनों स्लॉट में बैठते हैं, तो उनका स्कोर जारी नहीं किया जाएगा।

10 स्लॉटों में होगा एग्जाम

जेईई मेंस-2 की ऑनलाइन परीक्षा 8 से 12 अप्रैल के बीच प्रतिदिन दो पालियों यानि कुल 10 स्लॉटों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 तक होगी और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 5.330 बजे तक होगी। यह एग्जाम देशभर के 273 शहरों और विदेश के 9 शहरों में होगी।

सेंटर पर ही दी जाएगी पेन और रफ शीट

जेईई मेंस की ऑनलाइन परीक्षा में पार्टिसिपेंट्स को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। स्टूडेंट्स को परीक्षा हॉल में ही पेन, पेंसिल और रफ कार्य के लिए पेपर शीट दी जाएगी। परीक्षार्थियों को शीट पर अपना नाम और रोल नंबर लिखना होगा। जेईई मेंस-2 का परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किया जाएगा।

आइआइटी में सीटें बढ़ने की संभावना

अभी देशभर के 23 आइआइटी में कुल 11279 सीटें हैं। जेईई एडवांस्ड के लिए अधिक छात्रों के क्वालिफाई करने पर आइआइटी की सीटों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है। लड़कियों के लिए हर साल तीन फ ीसदी सुपरन्यूमरेरी सीटें बढ़ाने और इस साल से ईडब्ल्यूएस आरक्षण लागू होने के कारण सीटें बढ़ने की पूरी संभावना है। इस साल लड़कियों के लिए 17 फ ीसदी सुपरन्यूमरेरी सीटें होंगी। जेईई एडवांस्ड एग्जाम 27 मई को आइआइटी रुड़की की ओर से कंडक्ट कराया जाएगा।

स्टूडेंट्स के पास जेईई मेंस के लिए बहुत कम समय शेष है। ऐसे में वे कोई भी नया टॉपिक न पढ़ें। केवल टेस्ट पेपर की मदद से अपने कॉन्सेप्ट क्लियर कर लें। याद रहे फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से 30-30 क्वेश्चन पूछे जाएंगे। सही आंसर पर 4 नंबर मिलेंगे और गलत आंसर पर 1 नंबर काटा जाएगा। इसलिए तैयारी प्रॉपर रखें।

अज्ञात गुप्ता, पिनेकल क्लासेस

अभी तक जेईई मेंस सीबीएसई कंडक्ट कराता था। अब यह एनटीए कंडक्ट कराने लगा है। इसलिए स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है कि एनटीए द्वारा जनवरी में कराए गए टेस्ट पेपर को अच्छे से रिवाइज करे। इससे वे स्ट्रेटजी समझ जाएंगे और उनके बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर हो जाएंगे। इस बार ग्वालियर से लगभग 5000 स्टूडेंट्स एग्जाम में पार्टिसिपेट करेंगे।

बालेंदु चांदिल, आयाम क्लासेस

Harish kushwah
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned