scriptव्यापारियों, उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण हमारी प्राथमिकता : तोमर | Resolving the problems of businessmen and entrepreneurs is our priorit | Patrika News

व्यापारियों, उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण हमारी प्राथमिकता : तोमर

locationग्वालियरPublished: Oct 31, 2020 12:29:02 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

– ग्वालियर चंबल में बिछेगा नए उद्योगों का जाल- ग्वालियर के आर्थिक एवं नगरीय विकास विषय पर परिचर्चा में व्यापारियों व उद्यमियों से खुला संवाद

व्यापारियों, उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण हमारी प्राथमिकता : तोमर

व्यापारियों, उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण हमारी प्राथमिकता : तोमर

ग्वालियर. केंद्रीय कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत, फूड प्रोसेसिंग मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि ग्वालियर चंबल अंचल का आर्थिक, व्यापारिक एवं औद्योगिक विकास सदैव से मप्र सरकार की प्राथमिकता में रहा है। कोरोना काल के बाद विश्व का परिदृश्य बदला है लेकिन कृषि एवं औद्योगिक क्षेत्र में मजबूती के दम पर हमारी जीडीपी बढ़ी है और इसमें ग्वालियर-चंबल के व्यापारियों के अहम योगदान को नकारा नहीं जा सकता। उन्होंने ग्वालियर अंचल के सभी व्यापारियों, उद्यमियों को आश्वस्त किया कि उन्हें व्यापार, व्यवसाय, उद्योग के क्षेत्र में आने वाली किसी भी समस्या के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। यहां नए उद्योगों का जाल तो बिछेगा ही, सरकार और प्रशासन खुद उनके द्वार आकर न सिर्फ समस्याओं को निराकृत करेगा बल्कि उन्हें उनके व्यापार, व्यवसाय, उद्योग के विस्तार के लिए हरसंभव मदद मुहैया कराई जाएगी।
केंद्रीय मंत्री तोमर ने उक्त उद्गार स्थानीय बंधन वाटिका में ग्वालियर के आर्थिक एवं नगरीय विकास विषय पर आयोजित परिचर्चा में मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किए। परिचर्चा की अध्यक्षता मप्र शासन के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने की। केंद्रीय मंत्री तोमर ने व्यापारियों एवं उद्यमियों से संवाद करते हुए कहा कि उनके मंत्रालय ने व्यापारियों, उद्यमियों के लिए एक लाख करोड़ का इन्फ्रास्ट्रक्चर पैकेज दिया है। यदि इसमें पशु पालन एवं फूड प्रोसेसिंग को भी जोड़ दिया जाए तो यह पैकेज डेढ़ लाख करोड़ हो जाता है। पहले भले ही व्यापारियों को लोन लेने के लिए बैंक के दरवाजे पर एडिय़ां रगडऩी पड़ती हों लेकिन अब बैंक आपके दरवाजे पर खड़ी है। इस पैकेज का लाभ उठाते हुए व्यापारी व उद्यमी अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। कार्यक्रम में तय किया गया कि जिला, राज्य एवं केंद्रीय स्तर पर व्यापारियों और उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसका दायित्व भाजपा के मीडिया प्रमुख लोकेंद्र पाराशर को दिया गया। कार्यक्रम में पीतांबर लोकवानी, प्रकाश नारायण शर्मा, पारस जैन, गोकुल बंसल, खेरीज किराना व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेश गुप्ता आदि व्यापारी प्रतिनिधियों ने उपयोगी सुझाव रखे व समस्याएं बताईं।
व्यापार, उद्योग को विस्तार देने का मुनासिब अवसर
परिचर्चा की अध्यक्षता कर रहे प्रदेश के एमएसएमइ उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि कोरोना काल हमारे देश-प्रदेश के उद्योग-व्यापार जगत के लिए आपदा के साथ ही अवसर के रूप में उभर कर सामने आया है। जो चीन कोरोना से पहले विश्व का 50 प्रतिशत प्रोडक्शन करता था, वह विश्व बिरादरी की ओर से बहिष्कृत किए जाने के बाद सिमट गया है, परिणाम यह हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार करने के लिए हमारी अपार्चनुटी बढ़ गई है। सखलेचा ने कहा कि अपने व्यापार, उद्योग को विस्तार देने का इससे मुनासिब अवसर दूसरा नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ग्वालियर-चंबल के व्यापारियों के साथ खड़ी है।
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में कैट की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन, मुकेश अग्रवाल, विजय गोयल, दीपक अग्रवाल, पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल, दीपक पमनानी, महेश गर्ग, पारस जैन, तालिब खान आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो