scriptकोरोना के कारण अनाथ हुए छात्रों की नहीं लगेगी फीस | rgpv waived the college fees | Patrika News

कोरोना के कारण अनाथ हुए छात्रों की नहीं लगेगी फीस

locationग्वालियरPublished: Jan 19, 2022 01:11:14 pm

Submitted by:

Manish Gite

उच्च शिक्षा विभाग के बाद अब तकनीकी शिक्षा भी छात्रों को पढ़ाएगा नि:शुल्क, फीस वेबर स्कीम की श्रेणी में शामिल किया जाएगा छात्रों को

college.png

,,

ग्वालियर। उच्च शिक्षा विभाग के बाद अब तकनीकी शिक्षा में भी कोरोना संक्रमण काल के दौरान अपने माता-पिता की जान गवां चुके विद्यार्थी फ्री में इंजीनियरिंग कर सकेंगे।

 

आरजीपीवी कुलपति डॉ सुनील कुमार ने बताया कि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अब प्रदेश के शासकीय और निजी कॉलेज में पढऩे वाले अनाथ विद्यार्थियों को फीस वेबर स्कीम की श्रेणी में शामिल करेगा। इससे कोरोना संक्रमण काल के दौरान अपने माता-पिता को गवांने वाले अनाथ विद्यार्थी विभाग में आवेदन देकर नि:शुल्क फार्मेसी,इंजीनियरिंग अथवा अन्य कोर्स की डिग्री ले सकेंगे।

 

इसके साथ ही राजीव गांधी विवि के कॉलेजों में प्रवेशरत विद्यार्थी के पालक की कोरोना की दूसरी लहर में मृत्यु हो गई है तो भी विवि अनाथ विद्यार्थी को नि:शुल्क डिग्री कराएगा। ऐसे अनाथ छात्र विभाग में आवेदन दे सकते हैं। विभाग उन्हें टीएफडब्ल्यू की श्रेणी में शामिल करेगा। क्योकि टीएफडब्ल्यू की सीटे रिक्त बनी हुई हैं। इससे विद्यार्थियों को खाली सीटों पर समायोजित किया जाएगा। यदि तीसरी लहर में भी किसी विद्यार्थी को क्षति होती है तो वह आसानी से बिना किसी आर्थिक समस्या के डिग्री पूरी कर पाएगा।

 

यह है उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी करते हुए बताया गया है कि ऐसे विद्यार्थी जिनके माता-पिता के निधन एक मार्च से 30 जून तक कोरोना संक्रमण अथवा किसी कारण से हुई है। ऐसी स्थिति में 21 वर्ष या उससे कम उम्र के विद्यार्थी को विभाग सरकारी और अनुदानित कॉलेज और विवि के यूजी कोर्स में निशुल्क प्रवेश देगा। इसमें उन्हें वार्षिक शुल्क,मैस के भुगतान के अलावा कॉशनमनी तक राहत दी जाएगी। वहीं निजी विवि और कॉलेज में फीस का निर्धारण प्रवेश एवं फीस विनियाम समिति द्वारा किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो