20 साल बाद भी नहीं बनी सडक़

बिजली कंपनी ने विद्युत पोल ही नहीं लगाए जिसके कारण लोगों को बहुत दूर तक तार डालकर बिजली कनेक्शन लेना पड़ा है। आलम यह है कि ट्रांसफार्मर पर सैकड़ों की संख्या में तार जुड़े हैं।

ग्वालियर. शहर में नगर निगम द्वारा विकास का दावा किया जाता है वहीं कई ऐसे क्षेत्र भी हैं जो कि उपेक्षा के शिकार हैं। यहां न तो बिजली के लिए सही ढंग से कनेक्शन दिए गए हैं और न ही सडक़ बनाई गई है। आलम यह है कि 20 साल बाद भी सडक़ नहीं बनी है और बारिश के समय यहां दलदल जैसे हालात बन जाते हैं। वहीं बिजली के कनेक्शन के लिए केबल के बजाए ट्रांसफार्मर से ही सीधे तार जोडऩे को मजबूर हैं।

हादसे के बाद भी नहीं लिया सबक

शहर के आदित्यपुरम में बिजली के हालात बहुत ही खराब हैं। यहां बिजली कंपनी ने विद्युत पोल ही नहीं लगाए जिसके कारण लोगों को बहुत दूर तक तार डालकर बिजली कनेक्शन लेना पड़ा है। आलम यह है कि ट्रांसफार्मर पर सैकड़ों की संख्या में तार जुड़े हैं। जिसके कारण यहां हमेशा ही हादसे की संभावना बनी रहती है। गत वर्ष भी यहां एक बालिका की मौत हो गई थी इसके बावजूद यहां के हालात नहीं सुधरे। बिजली कंपनी ने यहां कोई प्रयास नहीं किए। ट्रांसफार्मर से सीधे तार जुड़े होने के कारण यहां लोड ट्रांसफार्मर पर बढ़ जाता है और आए दिन ट्रांसफार्मर फुंक जाता है जिससे बिजली कंपनी को भी नुकसान उठाना पड़ता है। इसके साथ ही वॉल्टेज की भी बहुत समस्या रहती है। इसको लेकर कई बार क्षेत्रीय लोग बिजली कंपनी से शिकायत कर चुके हैं लेकिन फिर भी कोई सुनवाई नहीं हुई। यहां तक कि हाईकोर्ट ने भी बिजली कंपनी से इस पर ध्यान देकर व्यवस्थित कनेक्शन देने के निर्देश दिए थे। जिसके तहत बिजली कंपनी को जनप्रतिनिधियों द्वारा फंड देना था उसके अनुसार यहां पर कार्य किया जाना था।

सालों बाद नहीं बनी सडक़

आदित्यपुरम में सडक़ों की हालत भी खराब है। करीब 20 साल पहले कॉलोनी बनी लेकिन अभी तक सडक़ का निर्माण नहीं किया गया। जिसके कारण यहां गर्मियों में धूल उड़ती है वहीं बारिश के समय यह दलदल में तब्दील हो जाती है। यहां से गुजरना लोगों के लिए मुसीबत बन जाता है। वाहन कई बार कीचड़ में ही फंस जाते हैं। इसको लेकर रहवासियों ने कई बार नगर निगम और जनप्रतिनिधियों से बात की लेकिन हर बार सिर्फ आश्वासन ही मिला।

Show More
राजेश श्रीवास्तव Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned