scriptRoads increased there, vehicles increased in four years | सड़कें वहीं गाडिय़ां बढ़ीं, चार साल में बढ़ गए दो लाख वाहन, अभी नहीं संभले तो और बिगड़ेंगे हालात | Patrika News

सड़कें वहीं गाडिय़ां बढ़ीं, चार साल में बढ़ गए दो लाख वाहन, अभी नहीं संभले तो और बिगड़ेंगे हालात

शहर में ट्रैफिक को सुधारने की अब जरूरत है। इसके लिए केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर सरकारी अमला तो जुट...

ग्वालियर

Published: December 18, 2021 07:24:35 pm

ग्वालियर. शहर में ट्रैफिक को सुधारने की अब जरूरत है। इसके लिए केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर सरकारी अमला तो जुट गया है, लेकिन जनप्रतिनिधियों ने इससे दूरी बना रखी है। उन्हें खुटका है कि सड़कों से अतिक्रमण हटवाने अगर सड़कों पर निकलेंगे तो पब्लिक का सामना करना पड़ेगा। शहर के ट्रैफिक को सुधारने की कोशिश में बड़ा रोड़ा शहर की सड़कों पर वाहनों की बढ़ती संख्या है। पिछले चार साल में इन रास्तों पर करीब 72 प्रतिशत वाहनों का इजाफा हुआ है।
cms_image-1
सड़कें वहीं गाडिय़ां बढ़ीं, चार साल में बढ़ गए दो लाख वाहन, अभी नहीं संभले तो और बिगड़ेंगे हालात
शहर की सड़कों पर गाडिय़ां बिना अटके चलें सरकारी अमला दो दिन से इसमें ही जुटा है। पहले फेज में लोगों में सड़क पर गाड़ी पार्क करने की आदत बदलवाने की कोशिश चल रही है। इसलिए अधिकारी लोगों को मना रहे हैं गाडिय़ां पार्किंग में खड़ी करें। मशक्कत में जुटी टीमें मानती हैं इससे सड़कों पर पार्किंग बंद होगी तो कुछ जगह तो बनेगी, लेकिन सिर्फ इसी बूते पर सड़कों पर जाम से पूरी तरह निजात नहीं मिलेगी। क्योंकि शहर के ज्यादातर इलाके पुरानी बसाहट के हैं। ज्यादातर मेन बाजार भी इन्हीं इलाकों में हैं। उनकी सड़कें पुराने ढर्रे की हैं, जब इतने वाहन नहीं होते थे। अब हालात उलट हैं। हर दिन टू व्हीलर, फोर व्हील गाडिय़ों की गिनती में इजाफा हो रहा है। उनके हिसाब से सड़कें सकरी हैं। यातायात का वॉल्यूम सड़कों पर पड़ेगा तो ट्रैफिक को चलने में अड़चन होगी।

इतने बढ़े साल दर साल बढ़े वाहन
वर्ष वाहन
2017 5,43,270
2018 5,87,682
2019 6,41,612
2020 6,59,674
2021 7,51,200


इस तरह बढ़े वाहन
यातायात पुलिस के रिकॉर्ड में 2017 में शहर में 5 लाख 43 हजार 270 थी। ताजा स्थिति में 7 लाख 51 हजार 200 गाडिय़ां है। 4 साल में 2 लाख 7 हजार 930 वाहनों का इजाफा हुआ है। इन गाडिय़ों को चलने लायक जगह चाहिए।
आंकड़ों के हिसाब से 2017 से 2021 तक 72 प्रतिशत वाहनों का इजाफा हुआ है, जबकि शहर की सड़कें पुरानी स्थिति में ही हैं। कार, टेंपो, ऑटो और बस की गिनती बढ़ रही है।
यातायात को सुधारने के लिए प्रशासन, पुलिस, और निगम की टीम कोशिश में जुटी हैं। इसके लिए सिंधिया ने अमले को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है, लेकिन हैरानी की बात है सिंधिया के आगे आने के बावजूद जनप्रतिनिधि सामने आने से बच रहे हैं।
यातायात की रफ्तार बिगडऩे की वजह
सड़क पर हॉकर बाजार, हाट बाजार इसके अलावा स्थाई दुकानदारों ने भी दुकानों को हद से आगे बढ़ाया है। दुकान का साामन सड़कों पर रखते हैं। ज्यादातर वाहनों में वाहन पार्किंग की जगह नहीं है। जहां पार्किंग है, वहां लोग गाडिय़ां उनमें रखने को राजी नहीं है। कई जगहों पर बिजली के खंभे सड़क पर हैं। उनसे भी यातायात में रूकावट है। ऑटो, टेंपो के लिए तय स्टैंड नहीं है।
सड़क पर ठेले सबसे बड़ा रोड़ा
सड़कों पर खड़े होने वाले ठेले भी ट्रैफिक के रास्ते में अड़चन बनते हैं, जबकि शहर के अधिकतर इलाकों में हॉकर्स जोन बनाए गए हैं। लेकिन ठेले वाले वहां जाना ही नहीं चाहते। वहीं सरकारी अमला भी थोड़़े से पैसों के लालच में इन ठेले वालों को सड़कों पर खड़े होने की परमिशन दे देता है। अफसरों का ध्यान भी इस ओर नहीं है। अब हालात वह हो चुके हैं कि कड़ाई नहीं की गई तो और बिगड़ जाएंगे।
पांच रास्तों के यातायात में रोड़ा
एलआइसी तिराहा : बॉटल नेक होने की वजह से फूलबाग, बंसत विहार, मोती महल, नया ओवर ब्रिज पड़ाव, पुराना पुल पड़ाव का यातयात आकर अटकता है।
चेतकपुरी : कई मैरिज गार्डन होने की वजह से शादियों के सीजन पर जाम की स्थिति रहती है।
थीम रोड : सड़क पर निर्माण कार्य की वजह से यातायात बाधित।
शिंदे की छावनी : सड़क पर हॉकर्स, ऑटोमोबाइल कारोबार, सड़कों तक पसरे सर्विस सेंटर
सदर बाजार मुरार : हाथ ठेले, फुटपाथ कारोबारियों का सड़क पर कब्जा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.