कोलकाता से बुलाईं मशीनें, जल्द शुरू होगा रोप-वे का काम

शहरवासियों और पर्यटकों को रोप-वे के रोमांचक सफर का आनंद नए साल में मिल सकता है। 13 साल से रोप-वे का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है कि इस माह के अंत तक किले के ऊपर व फूलबाग बोट क्लब के पास इसका काम दिखने लगेगा। रोप-वे बनाने वाली कंपनी का कहना है कि रोप-वे का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।

By: Gaurav Sen

Published: 16 Dec 2015, 11:54 PM IST

- पर्यटकों को रोप-वे का आनंद मिलेगा जल्द
ग्वालियर। शहरवासियों और पर्यटकों को रोप-वे के रोमांचक सफर का आनंद नए साल में मिल सकता है। 13 साल से रोप-वे का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है कि इस माह के अंत तक किले के ऊपर व फूलबाग बोट क्लब के पास इसका काम दिखने लगेगा। रोप-वे बनाने वाली कंपनी का कहना है कि रोप-वे का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके लिए कोलकता से मशीनों को मंगाया गया है। यहां हमारी तरफ से सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।
13 साल पहले आई थी काम में तेजी
सन् 2003 में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी। उस समय रोप-वे के काम में तेजी आई। प्रदेश में मुख्यमंत्री बनने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने रोप-वे के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए, लेकिन अंचल के एक दूसरी पार्टी के सांसद और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की आपत्ति के बाद इस ओर ध्यान नहीं दिया। इसके बाद से यह प्रोजेक्ट अधर में लटका रहा।
सिक्स सीटर होगी ट्रॉली
सूत्रों की मानें तो फूलबाग से ग्वालियर दुर्ग तक आने-जाने के लिए छह ट्रॉली उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले यह ट्रॉली फोर सीटर थी, लेकिन अब इसे बढ़ा कर सिक्स सीटर किया गया है। ताकि  इसमें छह लोग आराम से बैठ सकें।

ये है रोपवे का अभी तक मामला
- फूलबाग स्थित बोट क्लब के पास से किला स्थित ङ्क्षसधिया स्कूल के पास तक रोप-वे लगाने की योजना।
- योजना तैयार हुई-2004 में।
-विज्ञप्ति जारी हुई 4 जून 2005 को
-इस पर लागत आएगी 12 करोड़ रुपए ।
-वोट क्लब से किले तक पांच सौ मीटर की दूरी रहेगी।


रोप-वे के कार्य के लिए नगर निगम से मुझे कोई नोटिस नहीं दिया गया है। रोप-वे के कार्य का भूमिपूजन करने के बाद अब जल्द ही मशीनें कोलकता से मंगवाई गई हैं। रोप-वे का काम इसी माह के अंत तक शुरू हो जाएगा।
नरेश अग्रवाल, दामोदर रोप-वे कंपनी
————-

रोप-वे निर्माण का कार्य कहां तक पूरा हुआ है। इस मामले को दिखवाऊंगा। उसके बाद ही कुछ कह सकंूगा।
अनय द्विवेदी, आयुक्त नगर निगम

Gaurav Sen Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned