scriptवुडन पर रोजवुड इनले वर्क है कुछ खास | Rosewood inlay work on wooden is special | Patrika News

वुडन पर रोजवुड इनले वर्क है कुछ खास

locationग्वालियरPublished: Jan 13, 2020 11:50:06 pm

Submitted by:

Harish kushwah

ग्वालियर व्यापार मेले में लगाए गए गांधी शिल्प बाजार में इस बार 70 शिल्पियों ने अपनी-अपनी शिल्प कला का प्रदर्शन किया है। मधुबनी से आए पहली बार रामचरित्र पासवान अपने साथ मधुबनी पेंटिंग लेकर आए हैं।

वुडन पर रोजवुड इनले वर्क है कुछ खास

वुडन पर रोजवुड इनले वर्क है कुछ खास

ग्वालियर. ग्वालियर व्यापार मेले में लगाए गए गांधी शिल्प बाजार में इस बार 70 शिल्पियों ने अपनी-अपनी शिल्प कला का प्रदर्शन किया है। मधुबनी से आए पहली बार रामचरित्र पासवान अपने साथ मधुबनी पेंटिंग लेकर आए हैं। उन्होंने बताया कि ये हमारा पुश्तैनी काम है। उनके स्टॉल पर राम-सीता स्वयंवर, कृष्ण लीला आदि की पेंटिंग हैं। वे बताते हैं कि इन्हें हैंडमेटिंग शीट पर नेचुरल कलर से तैयार किया जाता है। इन पेंटिंग के दाम 50 रुपए से लेकर 9 हजार रुपए तक हैं। सोमवार को शिल्प बाजार में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई।
कर्नाटक के मैसूर से आए एस.हरीश ने बताया कि हम काफी समय से रोजवुड इलने वर्क से जुड़े हुए हैं। इस काम में हमारे साथ कई लोग लगे हुए हैं। इस कला में जैग फ्रूट ट्री, इमली ट्री, फ्लॉवर ट्री आदि की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें नैचुरल रंग भरे जाते हैं। इनके दाम 500 से एक लाख रुपए तक हैं। इसके साथ ही उन्होंने वुडन पर निकल, ब्रास और सिल्वर वर्क के आयटम भी स्टॉल पर प्रदर्शित किए हैं। इन्हें तैयार करने में तीन महीने से अधिक का समय लग जाता है। इसमें वे अपने साथ 80 हजार की राधा-कृष्ण की पेंटिंग भी लेकर आए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो