ग्वालियर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक शुक्रवार को शिवपुरी लिंक रोड केदारधाम में शुरू हुई। सुबह 8.30 बजे से शाम तक सात सत्रों में विभिन्न राष्ट्रीय, राजनैतिक और धार्मिक मुद्दों पर मंथन हुआ। शाम को एक घंटे की शाखा हुई। रात में झांसी की रानी वीरांगना लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका का मंचन हुआ, जिसमें कलाकारों ने रानी के शौर्य का प्रदर्शन किया।

शाखा में शामिल हुए सर संघचालक, संघ गीत भी गाए
शुक्रवार के सत्र के समापन पर शाम को 5 से 6 बजे तक संघ की शाखा भी लगी। इसमें सर संघचालक मोहन भागवत, सर कार्यवाह भैयाजी जोशी सहित सभी पदाधिकारी शामिल हुए। इस दौरान शारीरिक सौष्ठव बनाए रखने के लिए अभ्यास किया गया। संघ प्रार्थना के साथ संघ गीत गाया गया।

नृत्य नाटिका का मंचन
अंतरराष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण दिवस पर अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा स्थल पर वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के शौर्य पर आधारित नृत्य नाटिका का मंचन सत्र समापन के बाद हुआ। नाटिका में कलाकारों ने रानी के जीवन और शौर्य को प्रस्तुत किया। मंच पर अंग्रेजों से युद्ध के दृश्य जीवंत हुए। लक्ष्मीबाई का अपनी सहेलियों और सेनानायकों के साथ आत्मीय और दृढ़ व्यवहार भी प्रस्तुत किया।

सुरक्षा की जिम्मेदारी
संघ सभा स्थल की सुरक्षा और व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी 550 स्वयंसेवकों पर है। इनमें 150 सदस्यों को सुरक्षा लगाया गया है, जबकि 350 सदस्यों को भोजन व अन्य व्यवस्थाओं में लगाया गया है। मुख्य गेट के बाहर की निगरानी और सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस पर है।

महापुरुषों के नाम पर पंडाल मुख्य पंडाल वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर है।
भोजन पंडाल अन्नपूर्णा देवी के नाम पर है।
पत्रकार वार्ता स्थल पत्रकार मामा माणिकचंद्र वाजपेई के नाम पर है।
प्रदर्शनी स्थल पर संघ के काम, संघ के महापुरुषों की गाथा को चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है।
शनिवार व रविवार को देश की मौजूदा परिस्थितियों पर प्रतिवेदन रखे जाएंगे।

rss meeting in gwalior 2019

आज आएंगे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह
अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शामिल होंगे। शाह द्वारा दोपहर के सत्र में पार्टी का कार्यवृत रखा जाएगा। लगभग एक घंटे तक सभा स्थल पर रुकने के बाद वह वापस चले जाएंगे। जानकारी के अनुसार वह दोपहर को आएंगे। उन्हें मुख्य गेट से लाने की बजाय सेवा भारती की तरफ के गेट से सभा स्थल पर ले जाया जाएगा।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned