scriptडीपीएस के 19 चालकों के लाइसेंस निलंबित, 26 बसों से हटाए प्रेशर हॉर्न | Rto suspended 19 driving license of dps drivers | Patrika News

डीपीएस के 19 चालकों के लाइसेंस निलंबित, 26 बसों से हटाए प्रेशर हॉर्न

locationग्वालियरPublished: Nov 13, 2019 09:45:17 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

परिवहन विभाग द्वारा बुधवार को स्कूल बस और वैन पर कार्रवाई की गई। जिसके तहत सैंट जोसेफ स्कूल के बाहर खड़ीं ८ वैन जब्त कीं जबकि डीपीएस स्कूल में ड्रेस में नहीं होने पर १८ चालकों के लाइसेंस एक महीने के लिए निलंबित कर दिए जबकि विगत दिनों ६ साल की बच्ची को कुचलने वाले चालक का लाइसेंस १ साल के लिए निलंबित कर दिया।

डीपीएस के 19 चालकों के लाइसेंस निलंबित, 26 बसों से हटाए प्रेशर हॉर्न

डीपीएस के 19 चालकों के लाइसेंस निलंबित, 26 बसों से हटाए प्रेशर हॉर्न


आरटीओ एमपी सिंह एवं एआरटीओ रिंकू शर्मा टीम के साथ मुरार के बड़ागांव स्थित सेंट जोसेफ स्कूल पहुंचे। यहां स्कूल के बाहर खड़ीं 8 वैन में से दो के चालक वाहनों को छोड़कर भाग गए। टीम ने जांच पड़ताल की तो कुछ वैन एलपीएजी से चल रही थीं तो कुड डबल फ्यूल थीं। इस पर टीम ने ६ वैन को जब्त कर परिवहन कार्यालय भेज दिया जबकि जिन २ वैन के चालक फरार हो गए थे उन्हें जब्त कर स्कूल प्रबंधन के सुपुर्द कर दिया। इसके साथ ही स्कूल बस के चालक के पास 5 साल पुराना हैवी का लाइेंस नहीं होने पर प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया।
बसों की जांची स्पीड
परिवहन विभाग की टीम डीपीएस स्कूल पहुंची और यहां सभी बसों के स्पीड गवर्नर के स्पीड जांची। कंप्यूटर चार्ट के जरिए रीडिंग ली गई। दुघर्टना करने वाली स्कूल बस की भी जांच की गई, इसमें पता चला कि दुघर्टना वाले दिन स्कूल बस ३१ किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ रही थी। टीम ने २६ बसों में लगे प्रेशर हॉर्न भी निकलवाए और प्रबंधन को चेतावनी भी दी। स्कूल बसों के चालक निर्धारित डे्रस में नहीं थे, इस पर आरटीओ ने इनके लाइसेंस १ महीने के लिए निलंबित कर दिए।

एयरपोर्ट पर ऑटो और टैक्सी चालकों को समझाया
एयरपोर्ट पर ऑटो और टैक्सी चालकों के बीच कुछ दिनों से विवाद चल रहा था। परिवहन विभाग की टीम दोपहर को मौके पर पहुंची और इन्हें समझाइश दी। इसके साथ ही टीम ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों एवं यहां सुरक्षा के लिए तैनात सीआईएसएफ अधिकारियों से बात की। इस दौरान सीआईएसएफ अधिकारियों ने बताया कि उन्हें विवाद की जानकारी नहीं थी वह इस मामले को सुलझा लेंगे।

स्कूल वैन और बसों पर कार्रवाई की गई। सेंट जोसेफ स्कूल के बाहर रखीं ८ वैन जब्त कीं और डीपीएस में २६ बसों से प्रेशर हॉर्न निकलवाए व १९ चालकों के लाइसेंस निलंबित किए गए हैं। डीपीएस के प्राचार्य को नोटिस दिया है और विगत दिनों स्कूल बस से कुचलकर ६ साल की बच्ची की मौत के मामले में स्पष्टीकरण मांगा है।
रिंकू शर्मा, एआरटीओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो