scriptमहायज्ञ की तैयारी: यहां हर रोज बन रहा पांच हजार लीटर दूध से घी, होने जा रहा है रूद्र महायज्ञ | rudra mahayagya in gwalior | Patrika News

महायज्ञ की तैयारी: यहां हर रोज बन रहा पांच हजार लीटर दूध से घी, होने जा रहा है रूद्र महायज्ञ

locationग्वालियरPublished: Jan 11, 2018 10:23:50 am

Submitted by:

Gaurav Sen

रूद्र महायज्ञ की तैयारियां इन दिनों शहर में जोरों पर है। शताब्दीपुरम में यज्ञ की आहुतियां देने के लिए देशी गाय के दूध से इन दिनों घी तैयार किया जा रहा

rudra mahayagya

ग्वालियर। रूद्र महायज्ञ की तैयारियां इन दिनों शहर में जोरों पर है। शताब्दीपुरम में यज्ञ की आहुतियां देने के लिए देशी गाय के दूध से इन दिनों घी तैयार किया जा रहा है। देशी गाय का दूध से हरिद्वार, गुजरात और मध्य प्रदेश के श्योपुर के गोरस में घी तैयार किया जा रहा है। गोरस में हर रोज देशी गाय का करीब ३ हजार लीटर दूध खरीदकर घी बनाया जा रहा है। दूध से घी बनने की मशीन लाई गई है। यह दायित्व समाजसेवी सरदार आंग्रे को सौंपा गया है।

 

 

यह भी पढ़ें : एकात्म यात्रा : CM बोले – विपक्षी कुछ भी कहें, हम कहते हैं सारे मतभेद भुलाएं

 

शताब्दीपुर स्थित दंदरौआधाम में आयोजित होने जा रहे १६५ कुंडीय रुद्र महायज्ञ में एक करोड़ महामृत्युंजय का जाप किया जाएगा। इस यज्ञ को लेकर यज्ञशाला तैयार कर ली गई है। यज्ञ शाला के चारों दिशाओं में द्वार किए गए हैं। यज्ञ शाला तैयार किए जाने के लिए घास ओर कांस को इलाहाबाद से मंगाया गया है। इलाहाबाद के कारीगारों ने करीब ४५ फीट ऊंची यज्ञ शाला बनाई है। यह यज्ञ शाला के हर चार फीट के बाद जाली लगाई गई है। यज्ञ शाला में गंूजायमान मंत्रों के स्वरों को वातावरण तक पहुंचाए जाने की पद्धति से यज्ञ शाला का स्वरूप दिया गया है। आयोजन कर्ताओं का दावा है कि इतने बड़े स्तर पर होने वाले महायज्ञ के आयोजन के दौरान या पश्चात बारिश होगी। इसलिए यज्ञ शाला को वाटरप्रूफ भी बनाया गया है।


इलाहाबाद के कारीगरों ने तैयार की यज्ञ शाला, देशी गाय के गोबर से तैयार किए हवन कुंड
यज्ञ शाला को बनाए जाने को लेकर पूरी विधि-विधान का ख्याल रखा जा रहा है। यह यज्ञ शाला के कुण्डों को तैयार किए जाने और यज्ञ शाला को देशी गाय के गोबर से लीपा गया है। इसके लिए लाल टिपारा गोशाला में देशी और अन्य जाति की गायों को अलग-अलग रखना पड़ा।यह यज्ञ इस सीजन का संभाग स्तर का सबसे बड़ा यज्ञ है। इस यज्ञ में दूर दराज तीर्थों से पंडितों को बुलाया गया है।

रुद्र महायज्ञ को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। करीब 5 हजार देशी गाय के दूध से घी तैयार किया जा रहा है। यज्ञ शाला को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यह यज्ञ शहर और संभाग वासियों के लिए विशेष लाभ देने वाला रहेगा।
अच्युतानंद महाराज, रुद्र महायज्ञ आयोजन कर्ता समिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो