scriptसाईं बाबा की पालकी में झांकियां सजीं, भजन और कव्वाली गाते निकले बैंड | sai baba mandir palki in gwalior | Patrika News

साईं बाबा की पालकी में झांकियां सजीं, भजन और कव्वाली गाते निकले बैंड

locationग्वालियरPublished: Oct 10, 2019 12:45:24 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

sai baba mandir palki in gwalior :

sai baba mandir palki in gwalior

sai baba mandir palki in gwalior

ग्वालियर. 101 वीं पुण्यतिथि पर चल समारोह के साथ साईं बाबा की पालकी निकाली गई। गाढ़वे की गोठ से शुरू हुए चल समारोह में अलग-अलग बैंड कव्वाली और साईं भजन गाते हुए चल रहे थे, जबकि कतार में झांकियां सजाई गई थीं। बैंडों की धुन पर महिलाएं नृत्य करती नजर आईं। बालिकाएं भी लावणी वेषभूषा में थीं।

ग्वालियर साईं भक्त मंडल ट्रस्ट द्वारा बाबा का पुण्यतिथि उत्सव 7 अक्टूबर से शुरू किया गया था। इसके अंतर्गत तीन दिन से आयोजन जारी थे। पहले दिन साईं भजन संध्या हुई, दूसरे दिन बाबा का मंगल स्नान और ब्राह्मणों द्वारा रुद्राभिषेक, आरती और तीर्थ प्रसाद वितरण किया गया। शाम को ढोली बुआ महाराज की कथा और सुंदरकांड का आयोजन हुआ था। बुधवार शाम 5 बजे से पालकी निकाली गई। गाढ़वे की गोठ से शुरू हुई पालकी रात 11.30 बजे किलागेट रोड स्थित साईं मंदिर पहुंची।

बैंड ने बांधा समां
चल समारोह में बैंडों के साथ सबसे आकर्षक प्रस्तुतियां महाराष्ट्र के ढोल बैंड की रहीं। इसके साथ चल रहीं बालिकाओं ने परंपरागत वेशभूषा में लावणीं की प्रस्तुतियां दीं। किला गेट सड़क पर सांई बाबा का मंदिर बना हुआ है। जहां पर सांई बाबा के दर्शन करने के लिए लोग आते हैं सांई बाबा के भक्तों का उन पर अगाध विश्वास है जिसके चलते मंदिर पर दर्शन करने वालों की भीड़ लगी रहती है। बाब सिंहा सन सोने का बना हुआ है। बाबा के एक भक्त ने सोने का मुकुट भी बाबा को अर्पण किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो