scriptराम मंदिर निर्माण को लेकर 20 जनवरी को शहर में जुटेंगे निर्मोही अखाड़े के संत | Saints of Nirmohi Akhara will gather in the city on January 20 for th | Patrika News

राम मंदिर निर्माण को लेकर 20 जनवरी को शहर में जुटेंगे निर्मोही अखाड़े के संत

locationग्वालियरPublished: Jan 18, 2020 11:16:13 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– ट्रस्ट में भूमिका एवं प्रतिनिधित्व तय करने होगा मंथन

राम मंदिर निर्माण को लेकर 20 जनवरी को शहर में जुटेंगे निर्मोही अखाड़े के संत

राम मंदिर निर्माण को लेकर 20 जनवरी को शहर में जुटेंगे निर्मोही अखाड़े के संत

ग्वालियर. अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए बनने वाले ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़े की भूमिका एवं प्रतिनिधित्व तय करने के लिए निर्मोही अखाड़े से जुड़े प्रमुख साधु-संतों की एक बैठक 20 जनवरी को यहां लक्ष्मीबाई कॉलोनी स्थित सिद्धपीठ गंगादास की शाला में होने जा रही है। बैठक की अध्यक्षता शाला के महंत रामसेवकदास महाराज करेंगे।
यहां बता दें कि अयोध्या भूमि विवाद में पक्षकार रहे निर्मोही अखाड़े का संबंध रामानंदी संप्रदाय से है। अखाड़ा रामलला के पूजन के अधिकार की मांग करता रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार से ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़े को समुचित प्रतिनिधित्व देने के निर्देश दिए थे। तदनुसार केंद्र सरकार ने निर्मोही अखाड़े को ट्रस्ट में शामिल होने के लिए अपना प्रतिनिधि तय करने को कहा है। इसी क्रम में निर्मोही अखाड़े से जुड़े प्रमुख संत 20 जनवरी से यहां जुटेंगे। निर्मोही अखाड़ा वृंदावन के अध्यक्ष मदनमोहनदास महाराज ने बताया है कि इस बैठक में संत मंदिर निर्माण व्यवस्था एवं प्रबंधन में अखाड़े की भूमिका को लेकर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही निर्मोही अखाड़े की तरफ से ट्रस्ट में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों के नाम भी बैठक में सर्वसम्मति से तय किए जाएंगे।
यह संत जुटेंगे बैठक में
बैठक में निर्मोही अखाड़ा अयोध्या के महंत दिनेन्द्रदास महाराज, चित्रकूट निर्मोही अखाड़े के महंत भगवानदास महाराज, कामतानाथ प्रमुख मुखारबिंद के सरपंच नृसिंहदास महाराज, गोवर्धन निर्मोही अखाड़े के महंत सीतारामदास महाराज, राजस्थान के रामसुरेशदास महाराज, निर्मोही अखाड़े के प्रमुख संरक्षक गुजरात के स्वामी रामचन्द्राचार्य महाराज, महंत जगदीश दास महाराज शामिल होंगे।
तैयारियां पूरी कर ली हैं
मंदिर निर्माण के संबंध में 20 जनवरी को गंगादास जी की शाला में होने जा रही बैठक की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। बाहर से आने वाले साधु संतों के आवास व भोजन व्यवस्था के लिए जिम्मेदारियां तय कर दी गई है।
– महंत रामसेवक दास महाराज, गंगादास की बड़ी शाला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो