कोरोना से घटी बिक्री, अब फेस्टिव सीजन से फिर चमकेगा सजने-संवरने का बाजार

- कॉस्मेटिक और इमिटेशन ज्वैलरी में कारोबारी कर रहे नया स्टॉक
- नवरात्र से दीपावली तक और बाद में सहालग के सीजन में रहेगी जमकर डिमांड

By: Narendra Kuiya

Published: 18 Sep 2021, 10:42 AM IST

ग्वालियर. कोरोना महामारी ने हमारे बाजारों को खासा नुकसान पहुंचाया है। महिलाओं के सजने-संवरने के लिए कॉस्मेटिक और इमिटेशन ज्वैलरी का बाजार भी इससे अछूता नहीं रहा है। कोविड-19 के चलते पिछले दो सीजन से इनकी बिक्री काफी कम हो गयी थी, पर गणेश महोत्सव के बाद अब नवरात्र से लेकर दीपावली और उसके बाद नवंबर माह से पडऩे जा रहे सहालग के सीजन को लेकर कारोबारियों में खासा उत्साह है। इसके चलते कारोबारियों ने नया स्टॉक भी मंगाया है। हालांकि इस कारोबार में भी इ-कॉमर्स कंपनियां उन्हें चुनौती दे रही हैं, फिर भी आने वाले दिनों में उन्हें अच्छी बिक्री की उम्मीद है। शहर में कॉस्मेटिक का बड़ा बाजार है, शायद यही कारण है कि इसका सालाना टर्नओवर करीब 2 से 3 करोड़ होता है। कॉस्मेटिक की छोटी-बड़ी करीब 1000 से अधिक दुकानें भी हैं।

इन जगहों से आता है माल
कॉस्मेटिक का अधिकांश माल इंदौर, भोपाल, दिल्ली और आगरा से आता है। इसके साथ-साथ चेन्नई, नोएडा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की कंपनियों से भी इसकी आवक होती है। इसके साथ ही कॉस्मेटिक के अंतरराष्ट्रीय उत्पादों की अपनी अलग ही पहचान है। इसमें सबसे अधिक कॉस्मेटिक यूरोप से, फ्रांस और जर्मनी से हेयर कलर, मेकअप स्टूडियो नीदरलैंड और स्किन डोर जैसे ब्रांड स्पेन से आते हैं।

ऑनलाइन कंपनियां बाजार कर रही खराब
कॉस्मेटिक कारोबारियों के अनुसार जो कंपनियां खुद ही ऑफर देकर ऑनलाइन कॉस्मेटिक उत्पाद बेच रही हैं, उनसे फुटकर कारोबारी अधिक प्रभावित है। कई प्रमुख कंपनियां ऑनलाइन बाजार में 40 फीसदी तक का डिस्काउंट दे रही हैं, ऐसे में बाजार खराब हो रहा है।

लुभाएगी इमिटेशन ज्वैलरी
इमिटेशन ज्वैलरी कारोबारियों का कहना है कि इसमें रोजाना नई वैरायटी आती हैं, दूसरी लहर के लॉकडाउन में तो कारीगरों ने कई नए तरह की ज्वैलरी तैयार की है। इस बार फेस्टिव सीजन में नया स्टॉक मंगाया गया है। इस तरह की ज्वैलरी के साथ कलर नहीं उतरने व काला नहीं पडऩे सहित अन्य बातों की गारंटी भी दी जा रही है। इमेटिशन ज्वैलरी मुंबई, अहमदाबाद, राजकोट से आती है।

बाजार में उठाव आना चाहिए
कोरोना के कारण कारोबार काफी प्रभावित हुआ है। नवरात्र से दीपावली के बीच बाजार में उठाव आना चाहिए। इसके बाद सहालग के सीजन से खासी उम्मीदें हैं। इसके चलते व्यापारियों ने काफी माल का स्टॉक किया है।
- पवन गुप्ता, कॉस्मेटिक के थोक कारोबारी

नई वैरायटियां लाए हैं
इमेटिशन ज्वैलरी में ईयरिंग 10 से 100 रुपए तक, नेकलेस 100 से 250 रुपए तक उपलब्ध हैं। शहर में और आसपास इसका काफी बाजार है। फेस्टिव सीजन के हिसाब से नई वैरायटियां भी लेकर आए हैं, जो ग्राहकों को देखते ही पसंद आएगा।
- दीपक गुप्ता, इमिटेशन ज्वैलरी के थोक कारोबारी

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned