शहर को स्वच्छ बनाए जाने में निगम उठा रहा एक ओर कदम, शौचालयों पर होगी यह सुविधा

शहर को स्वच्छ बनाए जाने में निगम उठा  रहा एक ओर कदम, शौचालयों पर होगी यह सुविधा
शहर को स्वच्छ बनाए जाने में निगम उठा रहा एक ओर कदम, शौचालयों पर होगी यह सुविधा

Pawan Dixit | Updated: 06 Oct 2019, 12:17:37 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम द्वारा नया प्रयास शुरू किया जा रहा है। शहर के सार्वजनिक 24 शौचालयों में पहले फेस में सेंटेटरी पैड को जलाए जाने हेतु इंसीनरेटर लगाए जाएंगे।

ग्वालियर। नगर निगम के अधिकारियों द्वारा स्वच्छता में शहर की रैंकिंग सुधार के लिए यह कदम उठाया जा रहा। इस के लिए शनिवार को एक बैठक हुई
बैठक में निगम अधिकारियों द्वारा स्वच्छता में शहर की स्थिति सुधार पर गहन मंथन हुआ। निगम आयुक्त संदीप माकिन ने शहर के 24 शौचालयों पर सैंनेटी पैड जलाकर नष्ट करने के लिए इंसुनरेटर लगाए जाने की बात कही जिससे शौचालयों के आसपास नजर आने वाले इंसुनरेटर मौके पर जलाए जा सकेंगे।
दिल्ली से मंगाई मशीन
सैनेटरी पैड को नष्ट करने के लिए दिल्ली से इंसीनरेटर मंगाए गए है। एक शौचालय पर करीब 3-5 हजार खर्च होने की जानकारी निगम आयुक्त ने दी। उन्होंने बताया कि यह मशीनें निगम ने मंगवा ली है। एक सप्ताह में शौचालयों पर पैड नष्ट कराए जाना शुरू कराया जाएगा
बनेंगे उत्कृष्ट शौचालय
नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर के 42 उत्कृष्ट सार्वजनिक शौचालय पर इंसीनरेटर लगाए जाएंगे। जिससे इन स्थानों पर सेनेटरी पैड जलाए जा सके। जोकि पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं।
कचरा प्रबंधन अधिकारी श्रीकांत कांटे ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर निगम ग्वालियर द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है । इसी के तहत सेनेटरी पैड से होने वाले प्रदूषण को दृष्टिगत रखते हुए नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर के सभी 42 उत्कृष्ट सार्वजनिक शौचालयों पर इन्हें जलाने के लिए इंसीनरेटर लगाए जा रहे हैं ।
[बरा डंपिंग साइट बनेगा वॉकिंग ट्रैक
गवार्ड क्रमांक 1 स्थित बरा डंपिंग साइट पर पिछले दिनों शहर से उठाया गया कचरा डाला गया था। इस स्थल के सौंदर्य करण के लिए सु उपचार करने के लिए नगर निगम ग्वालियर द्वारा कार्य का आवंटन कर दिया गया है। शीघ्र ही यह कार्य प्रारंभ होगा तथा इस कार्य पर लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी । उक्त क्षेत्र में बड़े-बड़े पेड़ लगाए जाएंगे। वाकिंग ट्रेक बनाए जाएंगे तथा पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी । इसके साथ ही उक्त स्थल का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा, जिससे बरा क्षेत्र भी सुंदर दिखने लगेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned