scriptसांवरो मन भायो सखी जतन बता उनके मिलन को… | Savarro Man Bhoyo Sakhi... | Patrika News

सांवरो मन भायो सखी जतन बता उनके मिलन को…

locationग्वालियरPublished: Jan 31, 2019 07:55:21 pm

Submitted by:

Harish kushwah

राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में आयोजित एक्सचेंज प्रोग्राम के दूसरे दिन मुंबई यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रस्तुति से हर एक का दिल मोहा। कार्यक्रम का शुभारंभ मुम्बई युनिवर्सिटी के छात्र फ जल अब्बास जाफ री के शास्त्रीय गायन से हुआ।

Savarro Man

Savarro Man

ग्वालियर. राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में आयोजित एक्सचेंज प्रोग्राम के दूसरे दिन मुंबई यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रस्तुति से हर एक का दिल मोहा। कार्यक्रम का शुभारंभ मुम्बई युनिवर्सिटी के छात्र फ जल अब्बास जाफ री के शास्त्रीय गायन से हुआ। उन्होंने अपने गायन का आरंभ बिलम्बित एक ताल में निबद्ध बड़े ख्याल से किया, जो राग भीम पलासी में रचित था। जिसके बोल थे सावरो मन भायो सखी जतन बता उनके मिलन को। तत्पश्चात् छोटा ख्याल द्रुत तीन ताल में प्रस्तुत किया। जिसके बोल थे ‘मित मोरे बालमवा कौन देस जाय बसे। तबले पर संगत निषाद करलगीकर एवं हारमोनियम पर मंदार रूप ने की।
सितार वादन में एक धुन से समापन

दूसरी प्रस्तुति मंदार नामजोशी के सितार वादन की रही। उनके साथ तबले पर वैभव धुमाल ने संगत की। आलाप जोड़ से प्रारम्भ कर झाला बजाया, जो कि ताल तीन ताल (राग यमन) में निबद्ध था। अंत में एक धुन से समापन किया। तीसरी प्रस्तुति जयश्री एस पाटिल के शास्त्रीय गायन की रही। उन्होंने प्रारम्भ ‘कैसी करत बरजोरी विलम्बित बड़ा ख्याल से किया। तत्पश्चात् छोटा ख्याल ‘गुनिजन आए मंदरवा सुनाया, जो कि ताल तीलताल में निबद्ध था। यह राग मधुकौंस में रचित था।
देर शाम तक बही सुर सरिता

अंतिम प्रस्तुति डॉ. कुणाल इंगले के शास्त्रीय गायन की रही। उनके साथ तबले पर अभय दातार एवं हारमोनियम पर मंदार रूप ने संगत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने राग मिया की तोड़ी में बड़ा ख्याल प्रस्तुत किया, जो कि ताल एक ताल में निबद्ध था, जिसके बोल थे अब मोरे राम। छोटा ख्याल ताल तीन ताल में सुनाया लंगर का करिमा जिन मारो। अंत में भजन ‘कोई कहियो रे प्रभु से आवन की से कार्यक्रम का समापन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व प्राचार्य माधव संगीत महाविद्यालय पीआर खराड़कर ने की। विशेष रूप से परीक्षा नियंत्रक डॉ. सुनील पावगी, कुलसचिव अजय शर्मा, डॉ. रंजना टोणपे, डॉ. अंजना झा, विकास विपट आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. पारुल दीक्षित ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो