scriptदो साल पहले देखा शहर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बाजार बनाने का सपना, अब तक अधूरा | Saw two years ago the dream of making an international market in the | Patrika News

दो साल पहले देखा शहर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बाजार बनाने का सपना, अब तक अधूरा

locationग्वालियरPublished: Nov 16, 2021 07:35:00 pm

शहर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बाजार बनाने की योजना को लेकर दो साल पहले सपने दिखाए गए, लेकिन वह सपने आज भी पूरे केवल एक सपना ही बनकर…

cms_image-1

दो साल पहले देखा शहर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बाजार बनाने का सपना, अब तक अधूरा

ग्वालियर. शहर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बाजार बनाने की योजना को लेकर दो साल पहले सपने दिखाए गए, लेकिन वह सपने आज भी पूरे केवल एक सपना ही बनकर रह गए हैं। तत्कालीन नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन द्वारा शहर में पार्किंग, आकर्षक लाइटिंग, ग्राहकों के लिए मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था के साथ ही फ्री वाई-फाई सहित कई सुविधाएं देने और बाजार को आकर्षक रूप देने के लिए सभी दुकानों के बोर्ड एक ही रंग और एक ही आकार के होने का दावा किया गया था। इसके लिए बाजार का चयन करने के साथ ही नगर निगम के जिम्मेदारों द्वारा प्लान भी बनाया गया, लेकिन वह प्लान कहां गया यह किसी को पता नहीं है, जबकि इस दौरान आयुक्त व प्रभारी आयुक्त आए और चले भी गए उसके बाद भी शहर के विकास पर कोई चर्चा नहीं की गई। करीब दो माह पूर्व आए नगर निगम आयुक्त बनकर आए किशोर कान्याल से अब शहरवासी उम्मीद लगाए हुए हैं कि वह शहर को एक नई दिशा देंगे। खैर यह तो समय ही बताएगा, लेकिन अभी के हालात काफी खराब हैं।
इन बाजारों का किया गया था चयन
प्लान के तहत शहर में ऐसे व्यस्तम बाजार को चुनने की बात कही गई थी, जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में ग्राहक पहुंचते हैं। इसके लिए मोबाइल मार्केट, सराफा बाजार, कपड़ा मार्केट व ऐसे मार्केट जो विभिन्न मार्केट मिलकर बड़े बाजार का रूप धारण करते हैं। महाराज बाड़ा के नजरबाग मार्केट, सुभाष मार्केट, गांधी मार्केट, टोपी बाजार, सराफा बाजार, हजीरा चौराहा, तानसेन का मकबरा के आसपास मार्केट, मुरार से सदर बाजार सहित अन्य जगह पर हजारों लोग खरीदारी करने पहुंचते हैं।
यह होनी चाहिए सुविधाएं
पार्किंग- ग्राहकों को वाहन खड़े करने में परेशानी न हो इसके लिए सभी बाजारों में पार्र्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए और एक कर्मचारी भी तैनात होना चाहिए जो वाहनों को सही लाइन से लगवाए।
बोर्ड- सभी दुकानों के बोर्ड एक ही रंग और एक ही आकार के लगाकर एकरूपता में लाया जाना चाहिए। हालांकि इसके लिए पूर्व में प्रयास भी किए गए थे, लेकिन अब यह कहीं भी नजर नहीं आते हैं।
फ्री वाई फाई- बाजारों में आने वाले ग्राहकों को फ्री वाई फाई सुविधा देने के लिए प्लान भी बनाया गया। लेकिन आज तक एक सपना बनकर ही रह गया है।
– रोशनी-शहर के प्रत्येक घर में हर समय रोशनी, आकर्षक लाइटिंग, विद्युत पोल, मोबाइल चार्जर पॉइंट आदि की सुविधा दी जाएगी। हालांकि स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में एलईडी लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है लेकिन वह भी काफी धीमी गति से चल रहा है।
– सुरक्षा-फायर बिग्रेड और पुलिस के साथ उपचार की तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के दावे किए गए थे, लेकिन आज भी यह शुरू नहीं हो पाई है।

– कुर्सियां-बाजार में खरीदारी करने के लिए आने वाले बुजुर्गों के बैठने के लिए जगह-जगह कुर्सियां लगाने के भी कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। रात में भी बाजार खोलने-शहर में इन सुविधाओं के साथ ही रात में भी बाजार खोलने को लेकर विशेष प्लान बनाया गया। लेकिन वह आज तक शुरू नहीं हो पाया।
अभी यह बनी हुई है समस्या
– हजीरा, मुरार, महाराज बाड़ा के आसपास का क्षेत्र व सभी बाजारों में अतिक्रमण प्रमुख समस्या हैं। दुकानदार फुटपाथ और गली तक में सामान रखकर अतिक्रमण कर लेते हैं।
– बाजारों में आने वाले ग्राहकों के लिए पीने के पानी के इंतजाम शहर में कहीं भी नहीं हैं, जबकि शहर के सभी बाजारों में पानी की उपलब्धता बहुत जरूरी है।
– शहर के प्रमुख बाजारों में टॉयलेट के इंतजाम नहीं है। इससे बाजारों में खरीददारी करने के लिए आने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है और टॉयलेट भी इन बाजारों की प्रमुख समस्या है। कुछ बाजारों में शौचालय है ही नहीं और जहां हैं वहां पर नियमित सफाई न होने से लोग इनका इस्तेमाल भी नहीं करते हैं।
– बाजारों में कचरा भी बड़ी समस्या है। जिसके लिए दुकानें खुलने और साफ सफाई होने की टाइमिंग भी सेट नहीं है। स्थिति यह है कि कई दुकानों के पास कचरे के वाहन पहुंचते ही नहीं है और वहां पर आए दिन गंदगी के ढेर नजर आते हैं।
मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है
शहर के विकास के लिए हम लगातार प्रयासरत हैं। आपके द्वारा यह मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है, मैं इसको लेकर संंबंधित अधिकारी से चर्चा करूंगा। शहर में साफ सफाई रखने के लिए सभी अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।
किशोर कान्याल, आयुक्त नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो