सावन का दूसरा सोमवार आज, मंदिरों में होगा भोले का अभिषेक

अचलेश्वर पर मध्य रात्रि से शुरू हो गया अभिषेक.............

By: Gaurav Sen

Published: 29 Jul 2019, 10:22 AM IST

ग्वालियर. आज सावन का दूसरा सोमवार है। भगवान भोलेनाथ की भक्ति और पूजा-अर्चना के लिए सुबह से ही शिवालयों में बम-बम भोले की गूंज सुनाई देगी। शहर के सभी शिवालयों में शिवजी की पूजा अर्चना ब्रह्म मुहूर्त के साथ शुरू हो जाएगी। मंदिरों पर हवन, पूजन, अभिषेक कराए जाएंगे। कई शिव मंदिरों पर शिवमहापुराण की कथाओं का वर्णन किया जा रहा हैं ।

अचलेश्वर पर मध्य रात्रि से शुरू हो गया अभिषेक: अचलेश्वर महादेव मंदिर पर रविवार-सोमवार की मध्य रात्रि से अभिषेक का सिलसिला शुरू हो गया।

ऐसे करें भगवान शिव का अभिषेक
भगवान शिव को त्रिलोक का स्वामी बताया गया है। वे बिगड़े हुए कामों को आसान बना देते हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए बिल्व पत्र, धतूरा, दूध, घी, गन्ना रस, गंगाजल, शहद, भांग से अभिषेक किया जाता है। इन चीजों से अभिषेक करने से भक्तों को भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है, इसलिए श्रद्धालुओं को इनका विशेष ध्यान रखना चाहिए।श्रावण मास के अवसर पर अचलेश्वर महादेव मंदिर में रविवार शाम को आयोजित भजन संध्या में भजन की प्रस्तुति देते भजन गायक एवं आनंदित होते श्रद्धालु, दूसरे चित्र में अचलेश्वर महादेव का अभिषेक करते श्रद्धालु।

मदन मोहनेश्वर महादेव की चतुर्थ शोभायात्रा आज
श्रावण मास के द्वितीय सोमवार को शिव भक्त मंडल, माहौर ग्वारे वैश्य समाज, मुरार की ओर से भगवान मदन मोहनेश्वर महादेव की शोभायात्रा सुबह 8 बजे निकाली जाएगी। शोभायात्रा मदन मोहन मंदिर घासमंडी से प्रारंभ होकर, सिंहपुर रोड, बारादरी चौराहा, सदर बाजार, बजाज खाना होते हुए मदन मोहन मंदिर घास मंडी मुरार पर पहुंचेगी। शोभा यात्रा का जगह-जगह पुष्पों से स्वागत किया जायेगा।

कथा में महिलाओं ने किया डांडिया

जीवायएमसी परिसर में चल रही नौ दिवसीय देवी भागवत कथा में पांचवे दिन रविवार को हेमलता शास्त्री ने स्कन्द माता के प्राकट्य, उनकी महिमा तथा कृष्णावतार की लीला को सुनाया। कृष्णावतार की कथा के समय महिलाओं ने डांडिया पर नृत्य भी किया। देवी भागवत कथा में सोमवार को शाम 5.30 बजे खाद्य मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर कथा का श्रवण करेंगे। इस मौके पर काली माता की मनमोहक झांकी भी लगाई जाएगी।

Gaurav Sen
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned