scriptस्कूली बच्चे अब ऑनलाइन सीखेंगे फिटनेस के टिप्स | School children will now learn fitness tips online | Patrika News

स्कूली बच्चे अब ऑनलाइन सीखेंगे फिटनेस के टिप्स

locationग्वालियरPublished: Dec 01, 2020 05:33:40 pm

कोरोना काल में बच्चे स्वस्थ रहें और उनका इम्युनिटी पावर मजबूत रहे। इसको लेकर शिक्षा विभाग फिटनेस का डोज आधा घंटे रोज की थीम पर एक दिसंबर से स्कूलों में डिजिटल सप्ताह मनाया जाएगा…

cms_1

स्कूली बच्चे अब ऑनलाइन सीखेंगे फिटनेस के टिप्स

ग्वालियर. कोरोना काल में बच्चे स्वस्थ रहें और उनका इम्युनिटी पावर मजबूत रहे। इसको लेकर शिक्षा विभाग फिटनेस का डोज आधा घंटे रोज की थीम पर एक दिसंबर से स्कूलों में डिजिटल सप्ताह मनाया जाएगा। यह अभियान पूरे एक माह चलेगा, जिसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारी और जिला खेल अधिकारी को पत्र जारी कर दिया गया है।
मंगलवार यानि एक दिसंबर से 31 दिसंबर तक बच्चों को फिट रखने के लिए विभिन्न गतिविधियां करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए फिट इंडिया ऐप और फिट इंडिया पोर्टल पर लिंक जारी की जाएगी। अंत में बच्चों के बीच फिट इंडिया क्विज का आयोजन होगा। जिससे वे स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित होंगे। शिक्षा विभाग के जिला खेल अधिकारी होतम सिंह कुशवाह ने बताया कि वर्तमान में डिजिटलाइजेशन के जमाने व तकनीक के दौर में शारीरिक गतिविधियां कम होती जा रही हैं। जिससे बच्चे बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।
शिक्षा विभाग फिटनेस का डोज आधा घंटे रोज की थीम पर डिजिटल सप्ताह में शामिल होकर बच्चे स्वस्थ्य और फिट रहकर बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इस कार्यक्रम का यही उद्देश्य है, ताकि बच्चों में अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता पैदा हो।

बच्चे उठाए डिजिटल सप्ताह का लाभ
जिला खेल अधिकारी ने बताया कि फिट इंडिया मूवमेंट अभियान को चार हिस्सों में बांटा गया है। डिजिटल प्लेटफार्म पर फिटनेस का डोज आधा घंटे रोज फिट इंडिया एप से फिटनेस असिस्मेंट फिट इंडिया क्विज के तहत बच्चे लिंक के माध्यम से बताई जा रही गतिविधियों को करने से वह स्वस्थ्य व फिट रह सकते हैं। कोविड 19 के चलते अभी स्कूल बंद हैं, फिर भी कोई बच्चा स्कूल आता है तो उसे आधा घंटे डिजिटल सप्ताह के तहत स्वस्थ रहने के गुर सिखाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन गतिविधियों के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सभी स्कूलों के बच्चों व शिक्षिकों को जोडऩे के लिए पत्र जारी किया गया है,जिससे अधिक से अधिक बच्चों को जोड़कर इस डिजिटल सप्ताह का लाभ उठा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो