scriptरोज जब्त कर रहे स्कूली वाहन, फिर भी नहीं सुधर रहे चालक, चल रहे ओवरलोड, अभिभावक भी सतर्क नहीं | school vehicles seized every day, yet not improved drivers, running ov | Patrika News

रोज जब्त कर रहे स्कूली वाहन, फिर भी नहीं सुधर रहे चालक, चल रहे ओवरलोड, अभिभावक भी सतर्क नहीं

locationग्वालियरPublished: Apr 09, 2019 01:13:00 am

Submitted by:

Rahul rai

सोमवार को भी एक दर्जन ऑटो वैन को पकड़ा गया, जिनमें क्षमता से अधिक बच्चे बैठे थे।

school vehicles,

रोज जब्त कर रहे स्कूली वाहन, फिर भी नहीं सुधर रहे चालक, चल रहे ओवरलोड, अभिभावक भी सतर्क नहीं

ग्वालियर। बच्चों की सुरक्षा के लिए परिवहन विभाग द्वारा स्कूली वाहनों पर कुछ दिनों से लगातार कार्रवाई की जा रही है, लेकिन स्कूली वाहन चालकों में इसका कोई डर देखने को नहीं मिल रहा है, वह अब भी ओवरलोड चल रहे हैं, वहीं बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक भी सतर्क नहीं हुए हैं। सोमवार को भी एक दर्जन ऑटो वैन को पकड़ा गया, जिनमें क्षमता से अधिक बच्चे बैठे थे। हर रोज कार्रवाई के दौरान 10,12 वाहनों की जब्ती हो रही थी। जब्त वाहनों की संख्या बढऩे से परिवहन अधिकारियों ने सोमवार से वाहनों को छोडऩा शुरू कर दिया है।
परिवहन विभाग ने एक सप्ताह में कई स्कूलों के 52 ऑटो, वैन और बसों को जब्त किया है। सोमवार को सीपी कॉलोनी स्थित प्रगति विद्यापीठ,आर्यन स्कूल पर जाकर कार्रवाई की गई, यहां स्कूली बच्चों से ओवरलोड ऑटो, वैन को पकड़ा गया। कार्रवाई के दौरान एआरटीओ रिंकू शर्मा ने एक ऑटो में 8 बच्चों को बैठा पाया, वहीं वैन में 14 बच्चे बैठे हुए थे। ऐसे 12 वाहनों को जब्त कर लिया गया है, इस कार्रवाई में एआरटीओ रिंकू शर्मा, आरटीआई अजीत बाथम सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।
पंजीयन निरस्त करने का लिया शपथ पत्र
जब्त किए गए स्कूली वाहनों के चालकों पर ओवरलोड वाहन चलाने पर जुर्माना कर न्यायालय भेजा गया, वहीं शपथ पत्र भी लिया है, जिस पर लिखा है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चे ऑटो में पांच और वैन में 8 बैठाएंगे, इससे अधिक पाए जाने पर वाहन का पंजीयन निरस्त किए जाने पर सहमति रहेगी, इसके बाद इन वाहनों को छोडऩा शुरू किया गया।
स्कूल को नोटिस देंगे अफसर
स्कूल में यातायात समिति का गठन करने के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। बच्चे किस स्थिति में आ रहे हैं? कौन ला रहा है, चालक का पुलिस वेरिफिकेशन नहीं हो रहा है? बच्चे असुरक्षित स्थिति में आने पर स्कूलों की ओर से अभिभावकों को सतर्क नहीं किया जा रहा है। बिना अनुबंध के वाहन बच्चे ला रहे हैं? इन बिन्दुओं को लेकर स्कूलों के प्रबंधन को परिवहन विभाग की ओर से नोटिस जारी किया जा रहा है।
डबल फ्यूल से दौड़ रही थी वैन
शहर में बीते दिनों डबल फ्यूल की वैन से होने वाली दुर्घटना को देखते हुए सिंगल फ्यूल से संचालित किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। सोमवार को हुई कार्रवाई में वैन पेट्रोल और सीएनजी गैस किट से संचालित होते मिली, जिसे पकड़ा गया।
यह वाहन पकड़े
ऑटो एमपी 07 आरए2308
एमपी 07 आर 6222

वैन
एमपी07 बीए 3960
एमपी07 बीए 3126
एमपी07 बीए 1694
डीएल 9सीएल 2494
एमपी07 बीए 0743
एमपी07 टीए 0692
एमपी07 बीबी 0302
एमपी07 टीए1754
एमपी07 सीसी1862

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो