scriptस्कूल में नहीं था खेल मैदान, खाली प्लॉट पर तैयारी कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीते मेडल | school was not in the playground, the empty ground made on the plot, p | Patrika News

स्कूल में नहीं था खेल मैदान, खाली प्लॉट पर तैयारी कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीते मेडल

locationग्वालियरPublished: Jan 22, 2019 12:43:41 am

Submitted by:

Rahul rai

स्कूल के पास के खाली प्लॉट में स्वयं ग्राउंड तैयार किया और कड़ी मेहनत कर पिछले दिनों इंदौर में आयोजित कराते प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल और मिनी ऑलम्पिक में कबड्डी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता है

school,playground

स्कूल में नहीं था खेल मैदान, खाली प्लॉट पर तैयारी कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीते मेडल

ग्वालियर। दीनदयाल नगर में स्थित शासकीय मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल में शिक्षा विभाग द्वारा 10 साल में भी खेल मैदान तैयार नहीं कराया जा सका। छात्रों को खेल में रुचि थी, इसलिए स्कूल के पास के खाली प्लॉट में स्वयं ग्राउंड तैयार किया और कड़ी मेहनत कर पिछले दिनों इंदौर में आयोजित कराते प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल और मिनी ऑलम्पिक में कबड्डी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता है।
स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा बीते दिनों नेशनल लेवल पर प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में मॉडल स्कूल की ओर से नौंवी कक्षा के छात्र अंकित नरवरिया ने कराते प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर गोल्ड मेडल हासिल किया। इसी तरह छात्र सचिन कंषाना ने इसी माह हुई मिनी ऑलम्पिक प्रतियोगिता में कबड्डी में भाग लिया और उत्कृष्ट प्रदर्शन कर कांस्य पदक जीता। इन दोनों छात्रों को तैयार करने में खेल टीचर श्रीकांत मिश्रा ने भी मेहनत की थी। हालांकि स्कूल के पास चौदह बीघा जमीन है, लेकिन खेल मैदान न होने से छात्रों को अभ्यास करने में परेशानी होती थी।
स्कूल में बाउंड्रीवॉल व सडक़ भी नहीं
इस स्कूल में बाउंड्रीवॉल व सडक़ बनाने की लंबे समय से मांग की जा रही है। स्कूल में बाउंड्रीवॉल का निर्माण 10 साल से नहीं हो सका, वहीं स्कूल पहुंचने के लिए एप्रोच मार्ग भी टूटा है। सबसे ज्यादा परेशानी बारिश के सीजन में आती है।
गणित और कॉमर्स के शिक्षकों का अभाव
स्कूल में गणित और कॉमर्स के शिक्षकों का अभाव है, जबकि इस स्कूल में 70 फीसदी छात्र-छात्राएं इंग्लिश मीडियम के हैं। 302 छात्र-छात्राएं नौवीं से बारहवीं तक के हैं, जिनमें 267 छात्र-छात्राएं इंग्लिश मीडियम के हैं। यहां बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को गणित और कॉमर्स की तैयारी अतिथि शिक्षकों द्वारा कराई जा रही है।
खेल मैदान के लिए प्रयास
स्कूल में खेल मैदान बनाने का प्रयास चल रहा है। नेशनल स्तर पर आयोजित कराते प्रतियोगिता में छात्र अंकित ने गोल्ड व सचिन ने कांस्य पदक जीता है।
रविंद्र शर्मा, प्राचार्य, शासकीय मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो