Science Exibition: प्रदर्शनी में युवा वैज्ञानिक प्रदर्शित करेंगे Project, आयोजन 26 अगस्त से 


ग्वालियर। स्टूडेंट्स में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने एवं साइंस में रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से  चलाई जा रही इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन 26 अगस्त से  होगा। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सफल होने वाले उम्मीदवारों का चयन राज्य स्तरीय प्रदर्शनी के लिए किया जाएगा।

224 स्टूडेंट्स करेंगे पार्टिसिपेट
केन्द्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित योजना के तहत सभी स्टूडेंट्स को 5 हजार रुपए का अवार्ड दिया गया है। यह राशि स्टूडेंट्स के सीधे खाते में जमा की गई है। इंस्पायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी के लिए जिले से 224 स्टूडेंट्स का चयन किया गया है। इन सभी को प्रोजेक्ट बनाकर प्रदर्शनी में प्रदर्शित करना होगा। जिला स्तरीय प्रदर्शनी में सबसे बेस्ट प्रोजेक्ट का चयन राज्य स्तर पर होने वाली प्रदर्शनी के लिए किया जाएगा। इसमें 16 स्टूडेंट्स का चयन राज्य स्तर के लिए किया जाएगा।




स्वयं बनाना होंगे प्रोजेक्ट
विज्ञान प्रदर्शनी के लिए प्रोजेक्ट स्टूडेंट्स को स्वयं ही बनाना होंगे। इसके लिए वे शिक्षक या फिर किसी मेंटर की मदद ले सकते हैं लेकिन प्रोजेक्ट के बारे में उन्हें पूरी जानकारी रखना पड़ेगी।

प्रदर्शनी के दौरान जब मूल्यांकनकर्ता उनसे प्रोजेक्ट के बारे में पूछेंगे तो उन्हें बताना होगा। अगर वे नहीं बता पाए और प्रोजेक्ट बाजार से खरीदकर लाए तो उसे डिसक्वालीफाई कर दिया जाएगा। जो स्टूडेंट्स प्रदर्शनी में पार्टिसिपेट नहीं करेंगे उन्हें अवार्ड की राशि वापस करना पड़ेगी। 
Show More
Gaurav Sen
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned