scriptविज्ञान से ऐसे होता है जादू | Science workshop | Patrika News

विज्ञान से ऐसे होता है जादू

locationग्वालियरPublished: Nov 18, 2019 09:17:07 pm

Submitted by:

Pawan Dixit

शहर से लेकर गांव तक हर रोज जादू-टोना टोटिका से लोगों के बीच भ्रम फैलाया जाता है। इस भ्रम को दूर करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से उत्कृष्ट स्कूल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्याशाला में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया और विज्ञान से जादू का भ्रम फैलाने वाली गतिविधियों से अवगत कराया। यह कार्यशाला में शामिल प्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में छात्रों के बीच यह प्रयोग करके जागरूकता लाएंगें।

Science workshop

Science workshop,Science workshop,Science workshop,Science workshop,Science workshop,Science workshop,Science workshop,Science workshop,Science workshop,Science workshop,Science workshop

ग्वालियर। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जादू, टोना, टोटका जैसी भ्रांतियां को दूर करने के लिए कार्यशाला का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल में किया गया। कार्यशाला में जादू नहीं विज्ञान है, समझना आसान है मास्टर ट्रेनर द्वारा विज्ञान की बारीकियों को समझाया गया। एक दिवसीय कार्याशाला में मास्टर ट्रेनर राणा कुंदनसिंह, और डीएन सुरेश ने साइंस के प्रैक्टिकल करके जादू टोने में प्रयोग होने वाले कैमिकल के बारे में विस्तार से बताया।
उन्होंने उनका प्रयोग करने के बाद समाज में फैलाई जाने वाली भ्रांतियों से अवगत कराया। कार्यशाला के दौरान राज्य विज्ञान केंद्र के समन्यवय राजेंद्रसिंह द्वारा जादूगरी में प्रयोग होने वाली साइंस की गतिविधियों को विस्तार से बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एडीपीसी अशोक दीक्षित ने बताया कि विज्ञान के ज्ञान की उपयोगिता के आधार पर समाज में फैलाई जाने वाली भ्रांतियों को शिक्षकगण छात्रों को अवगत कराएं जिससे समाज में जादूगरी, टोना टोटका जैसी भ्रांतियों से समाज मुक्त हो सके। कार्यक्रम उपस्थित स्कूल के प्राचार्य जेपी मौर्य द्वारा भी चलित विज्ञान बस एवं तारा मंडल डोम की प्रशंसा भी की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो