script सितौलिया खेलने उतरे सिंधिया, तीन बार लगाया निशाना, पत्थर गिरे एक बार | Scindia came out to play sitaulia, took aim thrice, stones fell once | Patrika News

सितौलिया खेलने उतरे सिंधिया, तीन बार लगाया निशाना, पत्थर गिरे एक बार

locationग्वालियरPublished: Feb 04, 2024 01:53:36 am


- जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ
व्यापार मेले की तर्ज पर खेल मेले भी होंगे

,
सितौलिया खेलने उतरे सिंधिया, तीन बार लगाया निशाना, पत्थर गिरे एक बार,सितौलिया खेलने उतरे सिंधिया, तीन बार लगाया निशाना, पत्थर गिरे एक बार
ग्वालियर. केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को मैदान में उतरकर पारंपरिक खेल सितौलिया में हाथ आजमाए। सितौलिया के पत्थर पिट्ठू पर सिंधिया ने तीन बार निशाने लगाए, लेकिन सिर्फ एक बार ही पिट्ठू को गिरा पाए। यहां फूलबाग मैदान पर आयोजित जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता के उद्घाटन पर सिंधिया बारी-बारी से सभी खेलों के मैच देखने पहुंचे और खिलाडि़यों का उत्साहवर्धन किया।
खेल प्रतियोगिता के उद्घाटन पर केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा, यह प्रतियोगिता हर साल और अलग-अलग विधानसभाओं में आयोजित करें, जिससे पूरे जिले में खेल के प्रति सकारात्मक माहौल बने। प्रतियोगिता की सांध्य बेला में आध्यात्मिक व कला संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं। उन्होंने कहा कि व्यापार मेले की तर्ज पर खेल मेले भी आयोजित किए जाएं। सिंधिया ने कुश्ती को भी प्रतियोगिता में शामिल करने के निर्देश आयोजन समिति को दिए हैं। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, विधायक मोहन सिंह राठौर, लघु उद्योग विकास निगम अध्यक्ष इमरती देवी, संत कृपाल सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष अभय चौधरी आदि उपस्थित थे।
गांव-कस्बों से खेल प्रतिभाएं उभरकर आएंकेन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा, दूरस्थ गांव व कस्बों से भी खेल प्रतिभाएं उभरकर सामने आएं और वे विश्व पटल पर भारत का परचम लहराएं। इसी उद्देश्य से जिला स्तरीय सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में देश में खेलों को विशेष बढ़ावा दिया जा रहा है। इस दिशा में शुरू किए गए खेलो इंडिया जैसे कार्यक्रमों की बदौलत देश के खिलाड़ी एशियन गेम्स, ओलम्पिक व अन्य विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में देश का परचम लहरा रहे हैं। हाल ही में एशियन गेम्स में भारतीय खिलाडि़यों ने 100 से अधिक पदक हासिल कर देश का मान बढ़ाया है।
खेल प्रतिभाओं को मौका

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा, ग्वालियर को विकास की बड़ी-बड़ी सौगातें दिलाई हैं, जिससे ग्वालियर की तस्वीर बदल रही है। इसी कड़ी में उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को मौका देने के लिए जिला स्तरीय खेल महोत्सव आयोजित कराया है। विधायक राठौर ने कहा, ग्वालियर जिला विकास की नई उड़ान भर रहा है। खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी विशेष पहल की है।ग्वालियर का नाम रोशन करने वाले खिलाडि़यों का सम्मान
राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्वालियर का नाम रोशन वाली अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी करिश्मा यादव व अंतरराष्ट्रीय स्तर के बॉक्सर रिषभ सिकरवार को शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

लाठी और तलवारबाजी का प्रदर्शन

प्रतियोगिता का आगाज बालिकाओं की रस्साकशी प्रतियोगिता के साथ हुआ। जिसमें एलएनआईपीई टीम ने हॉकी अकादमी टीम को पराजित किया। उदघाटन समारोह के आरंभ में स्कूली बच्चों ने लाठीबाजी व तलवारबाजी का रोमांचक प्रदर्शन किया। भुवन स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बैंड की प्रस्तुति दी।

ट्रेंडिंग वीडियो