scriptएक साथ जिले के १२६० स्कूलों में मनोनीत हुए अध्यक्ष-सचिव | Selection of members of Foster Teachers Association in primary and mid | Patrika News

एक साथ जिले के १२६० स्कूलों में मनोनीत हुए अध्यक्ष-सचिव

locationग्वालियरPublished: Oct 21, 2019 09:03:05 pm

Submitted by:

Pawan Dixit

प्राइमरी एवं मिडिल स्कूलों के उत्थान एवं विकास में पालकों के सहभागिता के लिए पालक शिक्षक संघ का गठन किया गया। जिले के १२६० स्कूलों में यह संघ गठित किया गया। हर स्कूल में अध्यक्ष पद पर पालक को मनोनीत किया गया। वहीं सचिव पद पर स्कूल का हेडमास्टर या वरिष्ठ अध्यापक को चयनित किया गया।

जब छात्राओं की सुरक्षा का जिम्मा नहीं उठा सकते थे तो फिर क्यों बनाया २ करोड़ खर्च कर हॉस्टल

जब छात्राओं की सुरक्षा का जिम्मा नहीं उठा सकते थे तो फिर क्यों बनाया २ करोड़ खर्च कर हॉस्टल

ग्वालियर। जिले के सरकारी प्राइमरी एवं मिडिल स्कूलों के उत्थान एवं विकास में पालकों के सहभागिता के लिए पालक शिक्षक संघ का गठन किया गया। जिले के १२६० स्कूलों में यह संघ गठित किया गया। हर स्कूल में अध्यक्ष पद पर पालक को मनोनीत किया गया। वहीं सचिव पद पर स्कूल का हेडमास्टर या वरिष्ठ अध्यापक को चयनित किया गया।
हर दो साल में पालक शिक्षक संघ का गठन इस बार करीब छह महीने लेट हुआ है। यह संघ द्वारा स्कूल में कराए जाने वाले विकास कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस संघ का अध्यक्ष स्कूल में पढऩे वाले पालक का अभिभावक है। पहली बार संघ के गठन के दौरान पचास फीसदी महिला और पचास फीसदी पुरूष चयनित किए गए है। यह सदस्यगण अध्यक्ष व सचिव के साथ हर महीने बैठक स्कूल में आयोजित करेंगे। स्कूल के विकास कार्य में अपना योगदान देंगे। स्कूल के अध्यापन कार्य या फिर विकास संबंधी कार्य में आने वाली बाधा को शासन व प्रशासन स्तर पर उठाएंगे। इस तरह यह कमेटी दो शाला तक स्कूल में एक्टिव रहेगी।
पांच दिन में डीपीसी को भेजनी होगी जानकारी
शासन के निर्देशानुसार जिले में गठित कमेटी की जानकारी जिलेभर के स्कूलों को पांच दिन तक जिला शिक्षा केंद्र में भेजनी होगी। इसके बाद जिला शिक्षा केंद्र से भोपाल स्तर पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भेजी जाएगी। डीपीसी संजीव शर्मा का कहना है कि जिलेभर में यह कमेटी का चयन कर लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो