scriptसेना भर्ती : 69500 अभ्यर्थियों में से इतने हुए सिलेक्ट, अब गुजरना होगा इस परीक्षा से | sena bharti 2020 : 3810 candidates select in army recruitment | Patrika News
ग्वालियर

सेना भर्ती : 69500 अभ्यर्थियों में से इतने हुए सिलेक्ट, अब गुजरना होगा इस परीक्षा से

पचास फीसदी मेडिकल में फिट, शेष का होगा रिव्यू मेडीकल फिटनेस

ग्वालियरJan 20, 2020 / 11:00 am

monu sahu

sena bharti 2020 : 3810 candidates select in army recruitment

सेना भर्ती : 69500 अभ्यर्थियों में से इतने हुए सिलेक्ट, अब होगा यह टेस्ट

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के शिवपुरी शहर के फिजीकल ग्राउंड में चल रही सेना की भर्ती का रविवार को समापन हो गया और आखिरी दिन 4390 अभ्यर्थियों ने दौड़ लगाई, जिसमें से 266 अभ्यर्थी समय-सीमा में दौड़ पूरी कर पाए। सेना की भर्ती में कुल 51 हजार अभ्यर्थियों में से 3810 युवा सिलेक्ट हो गए, जिसमें से 50 प्रतिशत मेडीकल टेस्ट में फिट हैं, जबकि शेष पचास फीसदी का रिव्यू फिटनेस टेस्ट मेडिकल टीम द्वारा कराया जाएगा। आर्मी भर्ती निदेशक कर्नल एसएस नेगी (सेना भर्ती प्रभारी) ने बताया कि इस भर्ती में कुल 69500 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया, लेकिन इसमें से 51 हजार अभ्यर्थी मैदान में पहुंचे।
उन्होंने बताया कि दौड़ के बाद अन्य फिजीकल टेस्ट होने के बाद उनका मेडिकल कराया गया, जिसमें सिलेक्ट हो चुके 50 प्रतिशत तो सेना के लिए पूरी तरह से फिट पाए गए हैं,जबकि शेष पचास फीसदी के मेडीकल टेस्ट में कुछ कमियां मिली हैं। इसलिए उनका रिव्यू मेडीकल टेस्ट या तो ग्वालियर होगा या फिर उन्हें वहां पर टेस्ट के लिए भेजा जाएगा,जहां स्पेशलिस्ट की टीम होगी। नेगी ने बताया कि आज जिन अभ्यर्थियों ने दौड़ पूरी की है, उनका मेडीकल सोमवार को होगा।
युवाओं के फैक्चर पर यह बोले भर्ती प्रभारी
शिवपुरी फिजीकल ग्राउंड पर सेना की भर्ती के दौरान कुछ युवाओं के पैर फैक्चर होने के सवाल पर भर्ती प्रभारी नेगी ने कहा कि जब पहले युवक का पैर फैक्चर हुआ, तो डॉक्टर भी उसे देखकर असमंजस में थे। क्योंकि वो युवक न तो गिरा था और न ही किसी से टकराया,बाद में डॉक्टर्स ने माना कि उसकी हड्डियां कमजोर थीं।जबकि अन्य दो-तीन युवकों के पैर में मायनर फैक्चर दौड़ के दौरान गिरने की वजह से हुआ। नेगी ने कहा कि फिजिकल का ट्रेक बहुत अच्छा है और अभी तक हमने इतना अच्छा ट्रेक पहले कभी नहीं देखा।
अप्रैल के अंतिम रविवार होगी लिखित परीक्षा
आर्मी भर्ती प्रभारी एसएस नेगी ने बताया कि जो अभ्यर्थी मेडिकल टेस्ट में पास हो गए हैं,उनकी लिखित परीक्षा अप्रैल माह के आखिरी रविवार को ग्वालियर में होगी। परीक्षा पास करने के वाले अभ्यर्थी सेना में भर्ती हो जाएंगे। उन्होंने इस बार भर्ती के दौरान प्रशासन, पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा की गई व्यवस्थाओं को बेहतर बताते हुए कहा कि भर्ती प्रक्रिया पूरे अनुशासन में हुई।

Home / Gwalior / सेना भर्ती : 69500 अभ्यर्थियों में से इतने हुए सिलेक्ट, अब गुजरना होगा इस परीक्षा से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो