scriptऑनलाइन एप के जरिए घर पर ही मिलेगी सेवा, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार | Service will be provided at home through online app, unemployed will g | Patrika News

ऑनलाइन एप के जरिए घर पर ही मिलेगी सेवा, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

locationग्वालियरPublished: Nov 18, 2019 01:03:34 am

Submitted by:

prashant sharma

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन प्रदान कराएगा सुविधा

ऑनलाइन एप के जरिए घर पर ही मिलेगी सेवा, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

ऑनलाइन एप के जरिए घर पर ही मिलेगी सेवा, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

ग्वालियर. घर में लकड़ी का टेबल खराब हो गया हो या फिर बिजली का पंखा काम नहीं कर रहा हो या फिर नल खराब हो गया हो, अगर आपको घर पर अपने बाल कटवाने हों या मेकअप करवाना हो तो आपको सैलून जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न आपको बाजार की दौड़ लगानी पड़ेगी। यह सुविधा अब एक सरकारी एप के जरिए घर बैठे मिल सकेगी। इन सभी सेवाओं को एप से जोडकऱ प्रशिक्षित युवाओं के जरिए राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन प्रदान कराएगा। इसके लिए आजीविका.बे नाम का एप बनाया जा रहा है और जल्द ही यह काम करना शुरू कर देगा।
दरअसल, बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार योजना के जरिए रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देने के साथ-साथ प्रशिक्षित युवाओं को संगठित करके आधुनिक तरीके से काम दिलाने का भी प्लान बनाया है। इस प्लान के अंतर्गत सभी युवाओं को सेवा प्रदाता के तौर पर एप के जरिए सीधे उपभोक्ताओं से जोड़ा जाएगा। इस एप का संचालन विभागीय स्तर पर होगा और ऑन कॉल सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्रिय रूप से काम किया जाएगा। प्रशिक्षित युवाओं को एप से जोडऩे के लिए कौशल उन्नयन के लिए तैयार कौशल पंजी के आधार पर चयन किया जाएगा।
यह सेवाएं जुड़ीं
चयनित युवाओं को आरसेटी (ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान) द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
शुरुआत में पुरुष एवं महिला ब्यूटी सेलून, कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन आदि सेवाओं को जोड़ा गया है।
सेवा प्रदान करने के लिए 85 से अधिक सेवा प्रदाताओं को आजीविका.बे एप से जोड़ा गया है।
एप में सेवा प्रदाता और उपभोक्ता को जोडऩे का काम अटल संकुल स्तरीय फैडरेशन करेगा।
शिक्षित बेरोजगारों को शासन की योजनाओं के जरिए स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए आधुनिक तरीका अपनाकर कोशिश की जा रही है। इसके लिए जल्द ही होमसर्विस उपलब्ध कराने के लिए एप लांच होगा। इसका क्रियान्वयन राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जरिए होगा।
शिवम वर्मा, सीईओ-जिला पंचायत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो