scriptSevere cold day, sunlight ineffective during day, winter curfew at ni | सीवियर कोल्ड डे, दिन में धूप बेअसर, रात में सर्दी का कफ्र्यू, रजाई में दुबका शहर | Patrika News

सीवियर कोल्ड डे, दिन में धूप बेअसर, रात में सर्दी का कफ्र्यू, रजाई में दुबका शहर

locationग्वालियरPublished: Dec 28, 2023 10:18:47 pm

Submitted by:

Balbir Rawat

धूप नहीं निकलने से दिन के तापमान में नहीं आ सका उछाल, सर्द हवा ने बढ़ा दी चुभन, आज भी छाएगा कोहरा

सीवियर कोल्ड डे, दिन में धूप बेअसर, रात में सर्दी का कफ्र्यू, रजाई में दुबका शहर
सीवियर कोल्ड डे, दिन में धूप बेअसर, रात में सर्दी का कफ्र्यू, रजाई में दुबका शहर
सीजन में पहली बार शहरवासियों ने कड़ाके की सर्दी का सामना किया है। घना कोहरा छाने से दिनभर धूल नहीं निकल सकी, जिसकी वजह से दिनभर कंपकपी रही और ठंड से बचने के लिए रजाई में रहे। ठंड से बचने के लिए दुकान, ऑफिसों में हीटर चलाए और दिन में भी लोगों ने अलाव जलाकर ठंड से बचाव किया। तीन साल बाद दिसंबर में दिन में कड़ाके की सर्दी का सामना हुआ है। गत दिवस की तुलना में दिन के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई। 29 दिसंबर को मध्यम से घना कोहरा छाएगा।
बुधवार-गुरुवार की रात से शहर में घना कोहरा छा गया था। रात में दृश्यता शून्य रही। पास में भी कुछ नजर नहीं आ रहा था। कोहरे के कारण रेल व सडक़ यातायात प्रभावित रहा। सुबह जब लोगों की नींद खुली तो शहर कोहरे में लिपटा हुआ था। कोहरे के कारण दिन में धूप नहीं निकली। जिसकी वजह से दिन व रात में ठंड एक जैसी रही। दोपहर सूरज के दर्शन हुए, लेकिन धूप नहीं निकल सकी। इस कारण अधिकतम तापमान सामान्य से 7.3 डिसे कम रहा। इस वजह से ठंड की चुभन अधिक रही। हर कोर्ई सर्दी से बेहाल रहा।
इन मानकों पर घोषित होती है शीतलहर, शीतल दिन

शीतलहर- न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिसे नीचे दर्ज हो या फिर न्यूनतम तापमान 4 डिग्री पर आ जाए। शीतलहर मानी जाती है।
तीव्र शीतलहर- न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस पर आ जाए या फिर सामान्य से तापमान 6.5 डिसे नीचे चला जाए।

कोल्ड डे- अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिसे 6.4 डिसे दर्ज हो।

- सीवियर कोल्ड डे- अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिसे नीचे दर्ज हो जाए।
- गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 7.3 डिसे कम दर्ज हुआ। इस कारण सीवियर कोल्ड के हालात रहे।

कड़ाके की सर्दी से सुबह देर से हुई

- शहर में बढ़ी सर्दी के कारण लोगों की दिनचर्या बदल गई। सर्दी के कारण सुबह देर से उठे। हर जगह सर्दी की ही चर्चा रही। ऑफिस से आने के बाद लोग घर से नहीं निकले। इस कारण रात 8 बजे के बाद लोगों की भीड़ कम हो गई।
- सीजन में अब तक दिन व रात का तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा था, जिसके चलते ज्यादा गर्म कपड़े पहनने की जरूरत नहीं पड़ रही थी, लेकिन पहली बार ज्यादा गर्म कपड़े पहने।
-

अधिकतम तापमान-15.7 डिसे

न्यूनतम तापमान-10.4 डिसे

दृश्यता- 0 से 30 मीटर

पारे की चाल

समय तापमान

05:30 11.6

08:30 १1.011:30 12.2

14:30 15.2

17:30 13.6
आगे क्या

- गंगा यमुना बेसिन के हिस्से में घना कोहरा छा रहा है। ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में भी कोहरा छाया है। धूप नहीं निकलने से सीवियर कोल्ड की स्थिति रही है। 29 दिसंबर को कोहरा और छाएगा। 30 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ आने पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी।
डा वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

ट्रेंडिंग वीडियो