26 से 31 जनवरी के बीच इन जगहों पर पड़ेगी कड़कड़ाती ठंड, तेजी से गिरेगा पारा

- तीन दिन में 5 डिग्री चढ़ा रात का पारा
- ठंडी हवा से धूप के तेवर हुए ढीले

By: Ashtha Awasthi

Published: 18 Jan 2021, 11:47 AM IST

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में मौसम (weather forecast) बार-बार अपना मिजाज बदल रहा है। कभी एकदम में ठंड (weather update) बढ़ती है तो कभी एकदम से लोगों को गर्मी का अहसास होने लगता है। शहर में सुबह और शाम को ठंडी हवा (cold days) ने लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास कराया है। रात की अपेक्षा दिन में ज्यादा ठंड पड़ रही है। रात को न्यूनतम तापमान बीते तीन दिन में 5 डिग्री तक उछला है। जिस कारण रात को उतनी ठंड नहीं है, लेकिन कोहरा और धूप न निकलने से दिन में अधिकतम तापमान लगातार गिर रह है, जिससे लोगों को गलन वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है।

lucknow_weather_6605275_835x547-m.jpg

रातें हो रही गर्म

शहरों में भी सर्दी का सितम जारी है। ग्वालियर के साथ दतिया, भिंड, शिवपुरी शहर भी बराबर ठंडे बने हुए हैं। रात से सुबह तक कोहरा रहा है और धूप भी देर से निकल रही है। यही कारण है कि धूप उतनी तेज नहीं है। इस वजह से ही दिन में मौसम अभी ज्यादा ठंडा बना हुआ है, पर रात को पारे की चाल उल्टी हो गई है।

mm_6319454_835x547-m.jpg

तापमान में आएगी गिरावट

वहीं बात प्रदेश के इंदौर शहर की करें तो रात का पारा जहां सामान्य से 8 डिग्री 18.4 डिग्री रिकार्ड हुआ। वहीं, सुबह 9 बजे अधिकतम पारा 23 डिग्री से ज्यादा रहा। माना तो ऐसा जाता है कि दिसंबर से ज्यादा ठंड जनवरी में पड़ती है, लेकिन इस बार 2-3 दिन को छोड़ सर्दी गायब रही। 26 जनवरी से मौसम सर्द होने के आसार हैं। इस वक्त दक्षिण-पश्चिमी हवा 12 किमी की गति से चल रही है जो समुद्री क्षेत्र से आ रही है। इस वजह से बादल बन रहे हैं। हवा की दिशा बदलने के बाद तापमान में गिरावट आएगी।

Weather forecast
Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned