घर के नलों में आ रहा सीवर का गंदा पानी

नगर निगम के विभिन्न वार्डों में गंदा पानी आने से स्थानीय लोग परेशान हो रहे हैं। वहीं निगम के जिम्मेदार बेहरवाह बने हुए हैं। शुक्रवार को नाकाचंद्रबदनी, मुरार के अंबेडकर...

ग्वालियर. नगर निगम के विभिन्न वार्डों में गंदा पानी आने से स्थानीय लोग परेशान हो रहे हैं। वहीं निगम के जिम्मेदार बेहरवाह बने हुए हैं। शुक्रवार को नाकाचंद्रबदनी, मुरार के अंबेडकर नगर, बहोड़ापुर व उपनगर ग्वालियर के कुछ इलाकों में भी गंदा पानी नलों में आने की बात सामने आई। वहीं वार्ड 6 में नलों में सुबह पानी नहीं आने की बात स्थानीय लोगों ने कही। ग्वालियर उपनगर क्षेत्र में हर दिन गंदे पानी व पानी नहीं आने की शिकायत आती रहती है। दो दिन पूर्व भी गंदे पानी की शिकायत कांग्रेस नेता सुनील शर्मा द्वारा निगम के जिम्मेदारों से की गई। जिसके बाद पीएचई के अधिकारी भी दो दिन लगातार वार्ड में पहुंचे और समस्या का समाधान किया।
वहीं गुरुवार को भी वार्ड में सीवर खराब होने सहित अन्य समस्याओं को लेकर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने निगम अधिकारियों को फटकार लगाते हुए जल्द ही सीवर समस्या के समाधान करने की बात कही। निगम के जिम्मेदारों का कहना है कि शहर के अधिकतर वार्डों में लोगों ने अवैध नल कनेक्शन कर रखे हैं, जिससे पाइप में लीकेज होने के चलते गंदे पानी की दिक्कत आ रही है। जल्द ही समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। गंदा पानी पीने से हैजा,मलेरिया सहित अन्य बीमारियों को भी बढ़ावा मिलता है। हालांकि अभी तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

यहां करें शिकायत
शहर के लोगों की सुविधा के लिए निगम द्वारा गंदे पानी की शिकायत के लिए तरुण पुष्कर स्वीमिंग पूल पर कंट्रोल रूम का गठन भी किया है। जिसका टेलीफोन नंबर 0751- 2438355 है और वाट्सऐप नंबर 8815878098 हैं। इन नंबरों पर शहर के कोई भी व्यक्ति अपने क्षेत्र में पानी की समस्या और गंदे पानी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसकी मॉनिटरिंग निगम के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जा रही है और तत्कार निराकरण भी किया जा रहा है।

सीवर लाइन में लीकेज, इसलिए आ रहा गंदा पानी
ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में अधिकतर वार्डों में लोगों ने अवैध नल कनेक्शन कर रखे हैं। यह कनेक्शन काफी पुराने होने के चलते पाइप में लीकेज होने लगता है और वहीं से नजदीक डली सीवर लाइन का गंदा पानी कही न कहीं नल के पानी से मिल जाता है। जिससे नलो में गंदा पानी आने लगता है। हालांकि पीएचई विभाग का अमला अब नल और सीवर की लाइन को अलग-अलग करने में लगा हुआ है।


दुरुस्त किया जाएगा
शहर में कही भी गंदे पानी की समस्या नहीं आने दी जाएगी। जहां पर गंदे पानी की समस्या है उसे दुरुस्त किया जाएगा।
शिवम वर्मा आयुक्त नगर निगम

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned