सफाई के दावे खोखले...एक माह से भरा है गली में सीवर पानी

शहर को सफाई के मामले में नंबर वन बनाने के लिए प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। लेकिन कुछ इलाकों में अभी गंदा पानी भरा है। जिससे सफाई व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह तो उठता है साथ ही इस मौसम में बीमारी फैलने का अंदेशा बना रहता है।

ग्वालियर. शहर के जहां एक ओर डेंगू का प्रकोप बना हुआ है, जिसके चलते हर कोई दहशत में बना हुआ है और बीमारियों से बचाव के इंतजाम कर रहा है। वहीं बहोड़ापुर क्षेत्र स्थित सदा शिव नगर में पानी निकास की व्यवस्था नहीं होने के कारण करीब 15 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित हो रही है। क्योंकि पिछले एक माह से सडक़ों पर पानी भरा हुआ है। जिसके चलते संक्रामक बीमारियां बढ़़ती जा रही है। ऐसे में क्षेत्र के कई लोग संक्रामक बीमारियों का शिकार भी हो चुके हैं। पानी निकास की व्यवस्था को लेकर स्थानीय लोगों द्वारा कई बार पार्षद और नगर निगम के अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। लेकिन आज तक पानी निकास की व्यवस्था को लेकर नगर निगम प्रशासन द्वारा गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। जिसके चलते ही स्थानीय लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

इधर, नगर निगम प्रशासन द्वारा भी दम भरी जा रही है कि सभी वार्डों में नियमित रूप से सफाई कराई जा रही है, साथ ही फॉगिंग भी कराई जा रही है। लेकिन बहोड़ापुर क्षेत्र स्थित सदा शिव नगर में भरे पानी को देखते हुए नगर निगम के सभी दावे खोखले साबित दिख रहे हैं। सदा शिव नगर में पानी निकास की व्यवस्था को लेकर जो नालियां बनाई गई हैं, वह क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसी के साथ ही क्षेत्र में सीवर लाइन भी आए दिन चोक हो जाती हैं, ऐसे में सीवर का पानी ओवर फ्लो होकर सडक़ पर भरा रहता है। ऐसे में पैदल राहगीरों का निकलना तो मुश्किल होता ही है, साथ ही गंदा पानी होने के कारण मच्छर पनपते रहते हैं।

मुंह ढंककर निकलते हैं लोग...

इसी के साथ ही यहां से आने वाली दुर्गंध के कारण भी क्षेत्र के लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोग घरों में दुर्गंध से बचाव के इंतजाम करते हैं, साथ ही घरों से निकलने के दौरान उन्हें मुंह ढंककर निकलना पड़ता है। क्षेत्र में व्याप्त पानी निकास की समस्या और फैल रही संक्रामक बीमारियों के प्रकोप को रोके जाने के संबंध में नगर निगम प्रशासन द्वारा अभी तक कोई प्रयास तक नहीं किए गए है। समय रहते हुए क्षेत्र में पानी निकास की व्यवस्था के इंतजाम नहीं किए गए तो भविष्य में क्षेत्र गंभीर बीमारियों के चपेट में आ सकता है।

Show More
राजेश श्रीवास्तव
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned