scriptभूलकर भी शरद पूर्णिमा पर न करें ये 3 काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज | sharad purnima 2019 worship process on shubh muhurt | Patrika News

भूलकर भी शरद पूर्णिमा पर न करें ये 3 काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

locationग्वालियरPublished: Oct 13, 2019 04:18:05 pm

Submitted by:

monu sahu

sharad purnima 2019 shubh muhurt : शरद पूर्णिमा की तिथि से ही शरद ऋतु का आगमन होता है। इसको लेकर शहरभर में कई आयोजन किए जाएंगे

sharad purnima 2019 worship process on shubh muhurt

भूलकर भी शरद पूर्णिमा पर न करें ये 3 काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

ग्वालियर। अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहते हैं। इस बार शरद पूर्णिमा 13 अक्टूबर यानी रविवार को मनाई जा रही है। हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा का बहुत बड़ा महत्व बताया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी का जन्म हुआ था। इसके अलावा चंद्रमा भी इस खास दिन धरती पर अमृत की वर्षा करते हैं।
भाजपा का दिग्गज नेता बोला कांग्रेस सरकार पूरी तरह से फेल और प्रदेश का है यह हाल

पंडित सतीश सोनी ने बताया कि इस बार शरद पूर्णिमा के दिन बृहस्पति की चंद्रमा पर दृष्टि पडऩे से गजकेसरी नाम का बेहद शुभ योग बन रहा है। जिसकी वजह से इस शरद पूर्णिमा का महत्व और अधिक बढ़ गया है। ऐसे में क्या आप जानते हैं इस दिन का शुभ फल प्राप्त करने के लिए वो कौन से काम हैं जिन्हें करने से व्यक्ति को हमेशा बचना चाहिए। शरद पूर्णिमा के दिन वर्जित इन कामों को करने से मां लक्ष्मी आप से रुठ सकती हैं।
शरद पूर्णिमा: आज बरसेगा अमृत, सुख और धन, जरूर करें यह उपाय

धरती पर आती है माता लक्ष्मी
इस बार दिनांक 13 अक्टूबर को पडऩे वाली शरद पूर्णिमा पर विशेष सुख, धन और समपन्नतादायक योग बन रहा है। 13 और 14 अक्टूबर 2019 की रात्रि में 02:36 बजे सूर्य एवं चंद्र एक दूसरे के ठीक आमने-सामने होंगे, तथा मित्र राशि वृश्चिक में स्थित बृहस्पति अपनी पूर्ण पंचम दृष्टि से चंद्रमा को देख रहा होगा! मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी अपने वाहन उल्लू पर सवार होकर धरती पर आती हैं और जो भक्त उन्हें उनकी भक्ति में लीन दिखाई देता उस पर उनकी विशेष कृपा हो जाती है!
प्रदेश में कांग्रेस की नई उम्मीद ज्योतिरादित्य सिंधिया, यह है इसकी खास वजह

ज्योतिषाचार्य अशोक भटनागर ने बताया कि जिनकी कुंडली में धन का कोई विशेष योग ना भी हो तब भी ऐसे व्यक्तियों द्वारा भी श्रद्धापूर्वक मां लक्ष्मी जी पूजा करके लाभ उठाया जा सकता है। इसके लिए रात्रि के समय मां लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए तथा उन्हें गुलाब के फूलों की माला अर्पित करने के बाद कोई भी सफेद रंग की मिठाई या खीर और सुगंध अर्पित करनी चाहिए।
जब कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उठा ली तलवार, जानिए फिर क्या हुआ

sharad purnima 2019 worship process on shubh muhurt
शरद पूर्णिमा पर न करें ये काम
शरद पूर्णिमा के दिन व्यक्ति को सिर्फ सात्विक आहार ही ग्रहण करना चाहिए। व्यक्ति को इस दिन तामसिक भोजन और हर तरह के नशे से बचना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में नकारात्मकता और निराशा बढ़ जाती है।
शरद पूर्णिमा के दिन काले रंग के कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए। आज के लिए व्यक्ति को पहनने के लिए सफेद रंग के चमकदार वस्त्रों का चुनाव करना चाहिए।
शरद पूर्णिमा के दिन व्यक्ति को काम वासना से बचने की कोशिश करनी चाहिए। आज के दिन उपवास,सत्संग करने से मन प्रसन्न और बुद्धि प्रखर होती है।
शरद पूर्णिमा पर ये काम करने से सेहत को होता है लाभ
शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा को अघ्र्य देने से दमा रोगियों की तकलीफ कम हो जाती है।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शरद पूर्णिमा के दिन गर्भवती स्त्रियों की नाभि पर चन्द्रमा की चांदनी पडऩे से उनका गर्भ पुष्ट होता है।
शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की रोशनी में चांदी के बर्तन में रखी खीर खाने से व्यक्ति को शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।
शरद पूर्णिमा पर धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय
रात को मां लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाकर उन्हें गुलाब के फूलों की माला पहनाएं।
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें सफेद मिठाई का भोग लगाएं।
शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस मंत्र की 11 माला का जाप करें-
ऊ ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद महालक्ष्मये नम:”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो