त्योहारों में उपभोक्ता उत्पादों की बढ़ेगी मांग, इस बार त्योहार से पहले बाजार में ऑफर की बहार

- साल भर रहता है इंतजार, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोबाइल्स और जनरल गुड्स में मिलेगा ज्यादा लाभ, शारदीय नवरात्र से फिर गुलजार होगा बाजार
- एडवांस बुकिंग कर रहे हैं ग्राहक, मुहूर्त में सिर्फ डिलीवरी लेंगे कई ग्राहक, कारोबारियों को भी बिक्री बढऩे की उम्मीद

By: Narendra Kuiya

Published: 17 Oct 2020, 01:41 PM IST

ग्वालियर. शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो रहे हैं। हर साल की तरह त्योहारों की शुरूआत नवरात्र से मानी जाती है और नवरात्र में खरीदारी को काफी शुभ माना जाता है। कोरोना संक्रमण काल की मार झेल चुके कारोबारियों को भी इस फेस्टिव सीजन से खासी उम्मीदें हैं। इसके चलते सभी ने खास तैयारियां भी की हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल और जनरल गुड्स में इसके लिए छूट भी प्रारंभ हो चुकी हैं। ग्राहकों को फेस्टिव सीजन का साल भर इंतजार रहता है। इसके लिए कई लोगों ने तो शुभ मुहूर्त में अपने पसंद के उत्पाद की खरीदी के लिए एडवांस बुकिंग भी करवा दी है। हालांकि पुरुषोत्तम मास में पड़े शुभ मुर्हूतों में भी आमजन ने खरीदारी की अब नवरात्र से बाजार में फिर से खरीदारी का नया दौर देखने को मिलेगा।

ये मिलेंगे ऑफर
- बड़ी खरीदी पर 5 से 20 फीसदी कैशबैक ऑफर।
- फाइनेंस कराने पर कम ब्याज दर और अवधिक छह माह को बढ़ाकर 12 माह किया।
- कम ली जा रही डाउन पेमेंट।
- वस्तुओं के दामों में अधिक छूट।
- उत्पादों की प्री-बुकिंग ऑफर सहित घर तक पहुंचाने की सुविधा।

20 से 35 फीसदी की होगी ग्रोथ
त्योहारों के पूर्व बाजारों के जानकारों से बात करने पर स्पष्ट हुआ कि गत सात महीने से बाजारों की पहुंच से दूर हुए ग्राहक फेस्टिव सीजन में अपनी पसंद और जरूरत के सामान की खरीदारी करेंगे। अनुमान के मुताबिक सबसे अधिक मांग ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में देखने को मिलेगी। ऑटोमोबाइल में 20 एवं इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में 30 से 35 फीसदी तक की ग्रोथे देखने को मिल सकती है। इनके साथ ही रियल एस्टेट, कपड़ा और ज्वेलरी सेक्टर को भी खासी उम्मीदें हैं।

सहालग की खरीदारी भी
वैसे तो त्योहारी सीजन की खरीदारी की शुरूआत नवरात्र से हो जाती है, पर दीपावली के बाद आने वाले सहालग के सीजन के लिए भी इसी समय खरीदारी होती है। मुरार निवासी सुरेन्द्र शर्मा ने बताया कि मेरी बेटी की शादी दिसंबर माह में है और इसके लिए मैं नवरात्र में ही खरीदारी कर लूंगा।

ग्राहकों का फायदा ही फायदा
कोरोना संक्रमण काल के बाद से बाजार की हालत खराब है। अब त्योहारी सीजन में खरीदारी की अच्छी उम्मीद है। कंपनियों के ऑफर निश्चित ही ग्राहकों को आकर्षित करेंगे क्योंकि इस पूरे सीजन में उनका फायदा ही फायदा है।
- सुभाष शर्मा, संचालक, शंकर इलेक्ट्रॉनिक्स

बाजार के चलने की पूरी उम्मीद
कपड़ा बाजार में काफी समय से सुस्ती छायी हुई है। अब शारदीय नवरात्रों से बाजार के चलने की पूरी उम्मीद है। इसके चलते व्यापारियों ने कपड़ों का नया स्टॉक मंगाया है। कारोबारियों को इस पूरे त्योहारी सीजन से साल भर की आस रहती है।
- गिरधारीलाल चावला, अध्यक्ष, गांधी मार्केट ऐसोसिएशन

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned