scriptमंच पर कथक से की शिव की आराधना | Shiva's worship from Kathak on stage | Patrika News

मंच पर कथक से की शिव की आराधना

locationग्वालियरPublished: Jul 23, 2019 06:18:32 pm

Submitted by:

Harish kushwah

राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय के कथक विभाग के छात्र-छात्राओं ने सावन के पहले सोमवार पर खास प्रस्तुतियों से माहौल को खुशनुमा बनाया। उन्होंने कथक की प्रस्तुति से हर एक का दिल जीता। सावन उत्सव को भगवन शिव की आराधना करते हुए सेलिब्रेट किया गया।

Kathak news

Kathak news

ग्वालियर. राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय के कथक विभाग के छात्र-छात्राओं ने सावन के पहले सोमवार पर खास प्रस्तुतियों से माहौल को खुशनुमा बनाया। उन्होंने कथक की प्रस्तुति से हर एक का दिल जीता। सावन उत्सव को भगवन शिव की आराधना करते हुए सेलिब्रेट किया गया। इसका निर्देशन कथक विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. अंजना झा ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत एमए के स्टूडेंट्स ने की। इसमें उन्होंने शिव तांडव जटाटवीगलज्जप्रवाह पविसथले प्रस्तुत किया। यह प्रस्तुति चंचल, दीप्ती रावत, पूजा मांडिल, मीनाक्षी, पूजा कुशवाह और विवेक जैन ने दी।
फैकल्टी ने बढ़ाया उत्साह

दूसरी प्रस्तुति एमपीए अंतिम वर्ष के छात्र धर्मेंद्र सिंह तोमर द्वारा दी गई। जिसमे उन्होंने शिवभजन ओम नमो नम: शिवाय ‘विश्वेश्वर शंकर’ प्रस्तुत किया। तीसरी प्रस्तुति एमपीए प्रथम वर्ष की छात्राओं द्वारा दी गई। उन्होंने ध्रुपद पेश किया, जो की राग अड़ाना में था। कार्यक्रम में प्रभारी रजिस्ट्रार अजय शर्मा, विभागाध्यक्ष डॉ अंजना झा, डॉ हिमांशु द्विवेदी, हितेश मिश्रा, मनोज बमरले, पीआरओ विकास विपट सहित समस्त फैकल्टी उपस्थित रही।
शिव की अराधना का एक और नृत्य है ‘तारिका’

नृत्य के साथ ही कलाकारों ने बताया कि सावन माह हिंदी कैलेंडर में पांचवे स्थान पर आता है। शिव जो श्रवण देवता कहे जाते हैं, उन्हें इस माह में विभिन्न तरीकों से पूजा जाता है। शिव की अराधना का एक और नृत्य तरिका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो