scriptशिवानी हत्याकांड नया पेंच: बाल कल्याण समिति ने पुलिस को दिया पत्र- कहा नाबालिग थी शिवानी | shivani sharma rape and murder case shivpuri | Patrika News

शिवानी हत्याकांड नया पेंच: बाल कल्याण समिति ने पुलिस को दिया पत्र- कहा नाबालिग थी शिवानी

locationग्वालियरPublished: Jul 12, 2019 05:34:45 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

बाल कल्याण समिति ने स्कूल के प्रमाणीकरण सहित एसपी को दिया पत्र

शिवपुरी. नवाब साहब रोड पर रहने वाली शिवानी, जिसका शव 6 जुलाई को कृष्णपुरम कॉलोनी में एक व्यवसायी के घर के बाहर मिला था, पुलिस ने बालिग बताते हुए उसकी उम्र 19 वर्ष दर्शाई है, जबकि मृतका नाबालिग है। यह दावा बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) शिवपुरी ने करते हुए स्कूल का प्रमाणीकरण सहित एक पत्र पुलिस अधीक्षक को गुरुवार को दिया। बच्चों के लिए काम करने वाली इस समिति ने 22 मई को तत्कालीन एसपी को भी एक पत्र दिया था, जिसमें शहर में बिकने वाली स्मैक के ठिकाने एवं उससे प्रभावित होने वाले बच्चों की बड़ी संख्या का भी जिक्र किया था। बावजूद इसके पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने गुरुवार को एसपी को सौंपे पत्र में उल्लेख किया है, शिवानी के मामले में पुलिस कोतवाली थाने में 6 आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तारी की है। जबकि स्कूल प्रमाण पत्र के अनुसार मृतका शिवानी की उम्र 17 साल थी।

यह भी पढ़ें

देह व्यापार के लिए बदनाम शिवपुरी में ‘ स्मैक ‘ का धंधा जोरों पर, लड़कियों को भी लगी लत



दिया प्रमाणीकरण
सरस्वती शिशु/विद्या मंदिर हाईस्कूल अस्पताल चौराहा ने बाल कल्याण समिति को जो प्रमाणीकरण उपलब्ध कराया है, उसमें यह उल्लेख किया है कि शिवानी पुत्री घनश्याम शर्मा निवासी नवाव साहब रोड शिवपुरी, हमारी संस्था सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल अस्पताल चौराहा शिवपुरी की सत्र 2015-16 में कक्षा सप्तम में नियमित छात्रा के रूप में अध्ययनरत रही है। विद्यालय के अभिलेखानुसार शिवानी शर्मा की जन्मतिथि 7 जून 2002 है।

ये है जेजे एक्ट 2015
जेजे एक्ट 2015 में सेक्शन 77 और 78 में 18 साल से कम आयु के बालकों के लिए मादक पदार्थों के सेवन की परिस्थितियों को लेकर खुलासा है। इस सेक्शन में दोषियों को 7 साल की सजा तथा 1 लाख के जुर्माने का प्रावधान है।

बड़ी खबर : 3 लड़की के साथ 15 दिन से शिवानी ले रही थी ड्रग्स, 2 लड़के कॉलोनी में रख गए शव तो दादी-चाची ने सुनाई कहानी

 

स्मैकची ने एक माह पूर्व भी की है हत्या
बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष ने बताया, शहर के हृदय स्थल माधव चौक पर मिठाई की दुकान के सामने चबूतरे पर एक व्यक्ति की रात के अंधेरे में हत्या कर दी गई थी। जिसके आरोपी को पकडऩे के बाद काउंसलिंग के लिए सीडब्ल्यूसी के पास लाया गया, तो वो भी स्मैक के नशे का आदी था और उसने 20 रुपए के पीछे हत्या कर दी थी।

कहां है बाल सरंक्षण विभाग..?
जेजे एक्ट 2015 के क्रियान्वयन के लिए हर जिले में बाल सरंक्षण इकाई पदस्थ है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा वेतन एवं योजना फंड दिया जाता है। इस अमले का मूल काम बालकों के लिए काम करना है। शिवपुरी में यह अमला महिला बाल विकास विभाग के काम में लगा रहता है। जिला बाल सरंक्षण अधिकारी के पास ग्रामीण बाल विकास परियोजना का चार्ज है। जिले में कोई बाल विकास संस्था नहीं है।

बड़ी खबर : घर से गायब लड़की की मिली पास के मुहल्ले में लाश, मुंह से निकल रहा था झाग

डेढ़ माह पूर्व एसपी को बताए थे स्मैक के ठिकाने
बाल कल्याण समिति ने 22 मई 2019 को तत्कालीन पुलिस अधीक्षक को एक पत्र दिया था। जिसमें स्पष्ट उल्लेख किया था, पिछले छह माह में इस न्यायपीठ के सामने जिन बच्चों के केस सामने आए हैं, उनमें से अधिकांश बच्चे स्मैक, सुलोचन व व्हाइटनर के नशे के आदी हैं। सौ से दो सौ रुपए में नीलगर चौराहा, गणेश गली, गड्ढा मौहल्ला, पटुकई मौहल्ला, बजरिया थाना देहात, सईसपुरा, फिजीकल रोड, गणेश मंदिर के पीछे, वार्ड नंबर 34 व 35 के क्षेत्र में स्मैक खुलेआम बिक रही है। मई माह में पत्र दिए जाने के बावजूद पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।


स्मैक केशिकंजेमें शहर
शिवपुरी में युवा आज स्मैक के शिकंजे में है। जानकारी में करीब 100 से ज्यादा बच्चियां हैं, जिन्हें स्मैक पीडि़त के रूप में सीडब्ल्यूसी चिह्नित किया है। नशे की लत से बाहर निकालने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है, कुछ का इलाज भी चल रहा है।
डॉ. अजय खेमरिया, अध्यक्ष चाइल्ड वेलफेयर कमेटी शिवपुरी


सीडब्ल्यूसी के पत्रों का पता करवाते हैं

मैंने दो दिन पूर्व ही प्रभार लिया है, यदि सीडब्ल्यूसी ने शिवानी के नाबालिग होने के संबंध में कोई ऐसा पत्र दिया है, तो उसके बारे में पता करवा लेता हूं। मई माह में दिए पत्र के बारे में भी जानकारी लेता हूं कि उसमें क्या किया।
विवेक अग्रवाल, प्रभारी एसपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो