scriptबड़ी खबर : शिवराज सरकार का व्यापारियों के लिए अब तक का सबसे बड़ा तोहफा, व्यापारियों में खुशी की लहर | Shivraj Singh Chouhan announces free shop to businessman | Patrika News

बड़ी खबर : शिवराज सरकार का व्यापारियों के लिए अब तक का सबसे बड़ा तोहफा, व्यापारियों में खुशी की लहर

locationग्वालियरPublished: Aug 31, 2018 04:49:43 pm

Submitted by:

monu sahu

बड़ी खबर : शिवराज सरकार का व्यापारियों के लिए अब तक का सबसे बड़ा तोहफा, व्यापारियों में खुशी की लहर

Shivraj Singh Chouhan announces free shop to businessman

बड़ी खबर : शिवराज सरकार का व्यापारियों के लिए अब तक का सबसे बड़ा तोहफा, व्यापारियों में खुशी की लहर

ग्वालियर/ भिण्ड । नई कृषि उपज मंडी में गल्ला व्यापारियों को दुकानों के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 25 कारोबारियों ने टेंडर राशि जमा कर पंजीयन करा लिया है। दुकान के लिए जमीन 30 साल की लीज पर दी जाएगी। किराया भी मंडी बोर्ड की ओर से निर्धारित किया जाएगा। सभी दुकानदारों को 600 वर्गफीट जमीन आवंटित की जानी है ।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर : आचार्य विनम्रसागर का बयान : 700 से ज्यादा श्रद्धालु के सामने कही ये बात…..

6 माह पहले इटावा रोड से गल्ला मंडी भारौली रोड तिराहे पर नई मंडी में तब्दील कर दी गई थी। गोदाम न होने के कारण व्यापारियों को खरीद के बाद गल्ला खुले मैदान में रखने के लिए मजबूर होना पड़ता था। मई-जून में हुई बरसात में व्यापारियों का भी बड़ी मात्रा माल भीगकर बर्बाद हो गया था। तभी से व्यापारियों की ओर से भूमि आवंटन की मांग की जा रही थी। मंडी प्रशासन ने भूमि आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है ।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर : मोहिनी सागर में डूबे दो भाई, पांच को जिंदा बचाया, कमजोर दिल वाले न देखे वीडियो…


नीलामी के आधार पर व्यापारियों से 2.43 से 2.50 लाख तक रुपया जमाकर रजिस्टे्रशन कर लिया गया है। जमीन 30 साल की लीज पर देकर मंडी बोर्ड से मासिक किराया निर्धारित किया जाएगा। 600 वर्ग फीट पर बोर्ड के नक्शे के आधार पर व्यापारियों को गोदाम का निर्माण करना होगा। अधिकारियों का कहना है कि गोदामों का किराया दो हजार से ऊपर होगा ।
यह भी पढ़ें

VIDEO : 30 हजार का इनामी बदमाश को पुलिस ने जंगलों से पकड़ा

प्रक्रिया की शुरू

क्रियाशील गल्ला कारोबारियों को गोदाम-दुकान आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मंजूरी के बाद किराए का निर्धारण बोर्ड से होना है। निर्माण की तकनीकि स्वीकृति उपसंचालक मंडी बोर्ड तथा कार्यपालन यंत्री द्वारा दी जाएगी। जो व्यापारी खरीद नहीं कर रहे उन्हें जमीन आवंटित नहीं की जाएगी ।
आरसी जाटव, सचिव, कृषि उपज मंडी, भिण्ड
यह भी पढ़ें

VIDEO : 50 से अधिक परिवार कुंए का दूषित पानी पीने को मजबूर, पीएचई विभाग नहीं करता पानी की जांच

कारोबार न करने वाले व्यापारियों को नहीं मिलेगी जमीन

कृषि उपज मंडी में रजिस्टर्ड की व्यापारियों की संख्या 167 है। इनमें से 50 दुकानदारों ने रजिस्ट्रेशन कराने के बाद एक पैसा का भी कारोबार नहीं किया है और न ही लाइसेंस का नवीनीकरण ही कराया गया है। कलेक्टर गाइडलाइन के निर्देशानुसार ऐसे व्यापारियों को गोदाम के लिए जमीन आवंटित नहीं की जाएगी। शेष बचे 117 व्यापारियों में से 25 को आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। शेष 92 व्यापारियों को अगली बार जमीन का आवंटन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो