scriptहर बिल्डिंग में नीचे दुकान और ऊपर मिला गोदाम | Shop below and warehouse found in every building | Patrika News

हर बिल्डिंग में नीचे दुकान और ऊपर मिला गोदाम

locationग्वालियरPublished: Mar 15, 2020 09:21:46 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

मोची ओली के हालात जानने आखिर नगर निगम का अमला रविवार को मौके पर पहुंचा, यहां उन्होंने दुकानदारों से फायर एनओसी और फायर सिस्टम की जांच पड़ताल की। इस दौरान एक भी दुकान में फायर सेफ्टी सिस्टम नहीं मिला। इसके साथ ही दुकानों जो सामान था वह बहुत अधिक ज्वलनशील था। टीम जैसे ही यहां पहुंची कई लोग दुकानें बंद कर गायब हो गए। टीम ने इनके नाम नोट कर लिए हैं। सर्वे टीम सोमवार को अपनी रिपोर्ट निगमायुक्त को सौंपेगी, इसके बाद इन सभी दुकानदारों को ३ दिन में गोदाम हटाने के नोटिस जारी किए जाएंगे।

हर बिल्डिंग में नीचे दुकान और ऊपर मिला गोदाम

हर बिल्डिंग में नीचे दुकान और ऊपर मिला गोदाम

मोची ओली में चल रहीं फोम, गद्दे, सुलोचन की दुकानों के कारण यह पूरा क्षेत्र अत्यधिक खतरनाक स्थिति में है। एक छोटी सी घटना कई दुकान और घरों को जलाकर राख कर सकती है। विगत दिवस एक दुकान में आग लगने से बुजुर्ग दंपति की मौत के बाद निगमायुक्त संदीप माकिन ने सर्वे करने के निर्देश फायर ब्रिगेड टीम को दिए हैं। फायर ब्रिगेड कर्मचारी दोपहर में मोची ओली पहुंचे और दुकानों में आग से निपटने के इंतजामों की पड़ताल की तो यहां किसी भी दुकान में कोई सुरक्षा नहीं मिली। इसके साथ ही किसी पर भी फायर एनओसी भी नहीं थी। यहां दुकानों के साथ ही रहवासी क्षेत्र भी है इसलिए लोगों की सुरक्षा का हवाला देते हुए नगर निगम अमले ने दुकान के आगे पांच फुट जमीन छोडऩे की बात कही है। जिससे कि रास्ता चौड़ा हो सके और फायर ब्रिगेड भी घटना के समय पहुंच सके।
हर बिल्डिंग में दुकान और गोदाम
मोची ओली में निगम अमले ने १६ दुकानों का सर्वे किया। सहायक फायर ऑफिसर देवेन्द्र जखैनिया ने बताया कि बिल्डिंग में नीचे दुकान और उसके ऊपर गोदाम मिला। इसके साथ ही कई जगहों पर तीसरी मंजिल पर लोगों का निवास भी मिला। फायर ब्रिगेड टीम के अनुसार रिपोर्ट निगमायुक्त को सौंप दी जाएगी। इसके साथ सोमवार को सभी को नोटिस जारी कर गोदाम को शिफ्ट करने के लिए तीन दिन का समय दिया जाएगा। अगर ऐसा नहीं किया तो दुकानें सील करने की कार्रवाई की जाएगी। दुकानों को शिफ्ट नहीं किया जाएगा, दुकानदार सैंपल के तौर पर कुछ पीस गद्दों के रख सकते हैं। इसके साथ ही दुकानदारों को आग से निपटने के इंतजाम भी करना होंगे, जिससे आपत स्थिति से निपटा जा सके।
मोची ओली में दुकानों का सर्वे किया गया था, यहां सभी दुकानों के साथ ही गोदाम में अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ मिला है। इसमें फोम के गद्दे, रेगजीन, सुलोचन आदि शामिल हैं। सोमवार को सभी को नोटिस जारी किए जाएंगे और गोदाम शिफ्ट करने के लिए कहा जाएगा और ऐसा नहीं करने पर इन्हें सील करने की कार्रवाई की जाएगी।
केशव सिंह चौहान, नोडल फायर ब्रिगेड, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो