बीएस-6 वाहनों की होने लगी शॉर्टेज, बीएस-4 खरीद कर चला रहे काम

- चार पहिया बीएस-6 वाहनों में लगने वाला कंपोनेंट नहीं आ पा रहा चीन से, इसलिए कंपनियां भी नहीं कर रहीं उत्पादन
- एक अप्रैल से लागू होना है बीएस-6 उत्सर्जन मानक

ग्वालियर. वाहनों में नए उत्सर्जन मानदंड बीएस-6 एक अप्रैल से लागू होने वाले हैं, लेकिन वाहनों के खरीदारों को अभी ये उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। ग्वालियर व्यापार मेले में लगे ऑटोमोबाइल सेक्टर की शुरूआत के समय कंपनियों ने दो पहिया और चार पहिया बीएस-6 वाहनों की आमद दर्ज कराई थी। मेले में मिली रोड टैक्स पर 50 फीसदी छूट के चलते ये सभी वाहन हाथों-हाथ बिक गए। अब आलम यह है कि गिनी-चुनी कंपनियों के ही वाहन मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि कुछ कंपनियों के चार पहिया वाहनों में लगने वाला कंपोनेंट चीन से आता है और इन दिनों कोरोना वायरस के चलते वहां से ये नहीं आ पा रहा है। इसके चलते कंपनियों ने उत्पादन भी बंद कर रखा है।
महंगे होने के बाद भी कर रहे पसंद
बीएस-6 वाहन बीएस-4 वाहनों की तुलना में महंगे होने के बाद भी आमजन इन्हें पसंद कर रहे हैं। बीएस-6 के दो पहिया वाहनों पर 3 से 6 हजार तो चार पहिया वाहन 40 से 50 हजार महंगे बिक रहे हैं। फिर भी लोगों ने मेले में बीएस-6 के वाहनों की जमकर खरीदारी की है। वहीं कुछ कंपनियों के बीएस-4 के वाहन भी आउट ऑफ स्टॉक होने लगे हैं।
बीएस-4
इसमें सल्फर की मात्रा अधिक होती है नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन भी अधिक, फेफड़ों में इन्फेक्शन जैसी समस्या।
बीएस-6
डीजल वाहनों में 70 फीसदी और पेट्रोल वाहनों में 25 फीसदी तक नाइट्रोजन ऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करेगा। बीएस-6 वाहनों से प्रदूषण कम होगा।
स्टॉक की कमी से आ रही दिक्कत
बीएस-6 के वाहनों के बिक जाने से अब लोगों को परेशानी हो रही है। उनकी ओर से नए उत्सर्जन मानदंड बीएस-6 की ही मांग की जा रही है। वैसे भी 1 अप्रैल से यही वाहन लागू होना है। हालांकि अभी भी बीएस-4 मॉडल की बिक्री हो रही है। स्टॉक की कमी से दिक्कत आने लगी है।
- हरिकांत समाधिया, ऑटोमोबाइल डीलर

कंपनियों का स्टॉक हो रहा खत्म
डीलर अब बीएस-4 वाले वाहनों को खत्म करने में लगे हैं। वैसे बीएस-6 के जो वाहन आए थे वे भी कई कंपनियों के खत्म होने लगे हैं। मेले के आखरी दिनों में सभी कंपनियों का स्टॉक खत्म होने की संभावना जताई जा रही है।
- कुलजिंदर सिंह, ऑटोमोबाइल कारोबारी

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned