scriptशोपीस हैं रेलवे स्टेशन पर लगे कैमरे, स्वतंत्रता दिवस पर यात्रियों की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल | showpiece, the cameras at the railway station, rising questions on the | Patrika News

शोपीस हैं रेलवे स्टेशन पर लगे कैमरे, स्वतंत्रता दिवस पर यात्रियों की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

locationग्वालियरPublished: Aug 14, 2018 01:21:00 am

Submitted by:

Rahul rai

स्टेशन परिसर में रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए 26 कैमरे लगाए हैं, यह चल तो रहे हैं, लेकिन क्वालिटी इतनी घटिया है कि इसमें कुछ भी दिखाई नहीं देता है

railway station

शोपीस हैं रेलवे स्टेशन पर लगे कैमरे, स्वतंत्रता दिवस पर यात्रियों की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

ग्वालियर। स्टेशन पर लगे रेलवे के सीसीटीवी कैमरे बेमतलब साबित हो रहे हैं, क्योंकि इनकी क्वालिटी इतनी घटिया है कि फुटेज साफ दिखाई नहीं देते हैं, ऐसे में कोई घटना होने पर परेशानी होती है और पहचान कर पाना मुश्किल होता है, वहीं आरपीएफ द्वारा लगाए गए कैमरे तीन माह में भी चालू नहीं हो पाए हैं, ऐसे में स्वतंत्रता दिवस पर स्टेशन की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।
स्टेशन परिसर में रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए 26 कैमरे लगाए हैं, यह चल तो रहे हैं, लेकिन क्वालिटी इतनी घटिया है कि इसमें कुछ भी दिखाई नहीं देता है। साथ ही तीन माह पहले आरपीएफ द्वारा स्टेशन परिसर में लगाए गए 25 गए हैं। दो माह पहले जीआरपी ने लगभग 32 कैमरे यहां पर लगाए हैं, उन कैमरों से ही यात्रियों की सुरक्षा हो रही है।
घटना नहीं आ पाती कैमरे की नजर में
ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि यात्री का सामान जिस स्थान से चोरी होता है या कोई घटना होती है तो वह कैमरे की नजर में नहीं आ पाती है, क्योंकि वह रेलवे की हद में आती है और रेलवे के कैमरे बिल्कुल खराब पड़े हैं।
गेट पर मेटल डिटेक्टर नहीं
रेलवे स्टेशन पर विशेष अवसर पर चेकिंग के लिए मेटल डिटेक्टर लगाया जाता है, जिससे कोई भी यात्री स्टेशन परिसर में आए-जाए तो उसकी और उसके सामान की चेकिंग हो जाती है, लेकिन अभी तक यहां मेट डिटेक्टर नहीं लगाया गया है, जिससे स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।
आरपीएफ-जीआरपी मिलकर कर रहे गश्त
स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर बीती रात को आरपीएफ और जीआरपी ने स्टेशन परिसर में यात्रियों की चेकिंग की। इस बीच यात्रियों के टिकट देखकर उनकी पहचान की गई। प्लेटफॉर्म के साथ वेटिंग रूम में भी सर्चिंग की गई। जीआरपी टीआइ अजीत चौहान ने बताया कि रात की गश्त अभी जारी रहेगी।
रेलवे स्टेशन परिसर में आरपीएफ के लगभग २५ कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन किसी कारण से अभी शुरू नहीं हो पाए हैं, इसके लिए जल्द ही संबंधित कंपनी आएगी। स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के लिए हमारा फोर्स लग गया है।
घनश्याम मीणा, सहायक कमांडेंट आरपीएफ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो