scriptनए आरओबी के ट्रैफिक प्लान को लेकर स्थिति साफ नहीं, एक्सपर्ट से मांगे सुझाव | situation is not clear about the new rob traffic plan | Patrika News

नए आरओबी के ट्रैफिक प्लान को लेकर स्थिति साफ नहीं, एक्सपर्ट से मांगे सुझाव

locationग्वालियरPublished: Jun 19, 2018 07:36:51 pm

Submitted by:

monu sahu

अफसर यह तय नहीं कर सके हैं कि पुल को वन-वे किया जाएगा या फिर दोनों ओर की सड़कों पर ट्रैफिक दोड़ेगा

new rob

नए आरओबी के ट्रैफिक प्लान को लेकर स्थिति साफ नहीं, एक्सपर्ट से मांगे सुझाव

ग्वालियर। मानसिंह चौराहा और एसकेवी तिराहे पर ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए नगर निगम एमआईटीएस के एक्सपर्ट की मदद लेगा। एक्सपर्ट की रिपोर्ट आने के बाद तय होगा कि चौराहे को ट्रैफिक फ्री करना है, या फिर सिग्नल के जरिए कंट्रोल किया जाएगा।
पड़ाव शास्त्री ब्रिज के बगल से बन रहे नए आरओबी के ट्रैफिक प्लान को लेकर अभी तक स्थिति साफ नहीं है। अफसर यह तय नहीं कर सके हैं कि पुल को वन-वे किया जाएगा या फिर दोनों ओर की सड़कों पर ट्रैफिक दोड़ेगा। मानसिंह चौराहे को फ्री रखेंगे या ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे, इसको लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है, जबकि अब यह नया आरओबी अपने अंतिम चरण में हैं और जल्द ही इसके लोकार्पण की तारीख आ सकती है, इसके बाद इस पर ट्रैफिक शुरू हो जाएगा।
तेज रफ्तार ट्रैफिक को कैसे किया जाएगा कंट्रोल
सवाल यह उठ रहा है कि नये पुल से तेज रफ्तार में उतरने वाले ट्रैफिक को सिग्नल से कंट्रोल किया जा सकता है या नहीं, क्योंकि पड़ाव शास्त्री ब्रिज पर उतरने वाले ट्रैफिक को भी सिग्नल से कंट्रोल करने की जगह लेफ्ट टर्न की ओर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। शहर में दूसरे पुलों पर भी एक्सपर्ट ने सिग्नल नहीं लगाए हैं। नये पुल की हाइट बढऩे से पैदा हुई ट्रैफिक कंट्रोल की समस्या अब भी जस की तस बनी हुई है। अफसर इस पर लगातार माथा-पच्ची कर रहे हैं, लेकिन किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहे हैं, इसलिए अब एमआईटीएस के एक्सपर्ट से मदद मांगी गई है, उसके बाद तय होगा कि क्या निर्णय लिया जाए।
मांगे हैं सुझाव
किसी भी पुल, सड़क, चौराहे और तिराहे के बन जाने के बाद वहां के ट्रैफिक लोड का अध्ययन किया जाता है। इसके बाद वहां रोटरी बनेगी या सिग्नल लगेगा, यह एक्सपर्ट तय करते हैं, इसके लिए हमने एमआइटीएस से सुझाव मांगे हैं, इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
विनोद शर्मा, आयुक्त नगर निगम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो