छह कंपनी और 2000 जवान रहेंगे चुनाव में तैनात,यह है प्लान

छह कंपनी और 2000 जवान रहेंगे चुनाव में तैनात,यह है प्लान

By: monu sahu

Published: 29 Mar 2019, 05:43 PM IST

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं। राजनीतिक दल जहां चुनावी रणनीति बनाने में जुटे हैं वहीं प्रशासन भी अपनी तैयारियों में व्यस्त है। चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले में 12 मई को लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए निर्वाचन होना है। निर्वाचन के लिए आचार संहिता प्रभावशाली हो चुकी है।

 

मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों का प्रशिक्षण चल रहा है और मतदाताओं को ईवीएम, वीवीपैट से मतदान करने के बारे में बताया जा रहा है। स्वीप अभियान के तहत मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जागरुक किया जा रहा है। इस बीच पुलिस ने मतदान को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। वारंटियों की धरपकड़ की जा रही है। अधिकारी-कर्मचारियों के मुख्यालय छोडऩे पर रोक लगा दी गई है।

 

दो हजार पुलिस जवान रहेंगे तैनात
लोकसभा निर्वाचन के लिए जिले में सीआरपीएफ के अलावा पुलिसकर्मी भी तैनात होंगे। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जिले में दो हजार पुलिस जवान तैनात किए जाएंगे। इन पुलिस जवानों को मतदान केंद्रों पर तैनात किया जाएगा।

 

60 बदमाश होंगे जिला बदर
मतदान को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए अपराधियों पर नकेल कसी जा रही है। इसके लिए पुलिस ने 60 बदमाशों को जिला बदर करने की तैयारी की है। बदमाशों को जिला बदर करने के लिए प्रस्ताव बनाकर कलक्टर के पास पहुंच चुका है।

 

छह कंपनियां आएंगी
जिले में लोकसभा निर्वाचन के लिए सीआरपीएफ की पांच कंपनियां आएंगी। एक कंपनी में 120 जवान रहेंगे, यानि चुनाव में सीआरपीएफ के 720 जवान तैनात रहेंगे।

 

तीन हजार होंगे बाउंडओवर
निर्वाचन के दौरान पुलिस बाउंडओवर की कार्यवाही करेगी। लोग मतदान के दौरान उत्पात न करें इसके लिए तीन हजार लोगों से बाउंडओवर भरवाया जाएगा।

 

 

"निर्वाचन के लिए सभी आवश्यकता तैयारियां की जा रही हैं। बाहर से आने वाली कंपनियों के अलावा दो हजार पुलिस जवान किए जाएंगे और बाउंडओवर की कार्यवाही होगी। 60 बदमाशों के जिला बदर का भी प्र्रस्ताव तैयार किया गया है।"
मंजीत सिंह चावला, एडीशनल एसपी

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned