scriptछोटे दुकानदार आज कर सकेंगे थोक बाजार से खरीदी ताकि ताकि कल होम डिलीवरी कर सकें | Small shopkeepers will be able to buy from wholesale market today | Patrika News

छोटे दुकानदार आज कर सकेंगे थोक बाजार से खरीदी ताकि ताकि कल होम डिलीवरी कर सकें

locationग्वालियरPublished: Apr 15, 2020 12:58:15 am

सब्जी के बाद अब किराना और ग्रोसरी दुकानदारों को चरणबद्ध तरीके से दी जाएगी राहत

छोटे दुकानदार आज कर सकेंगे थोक बाजार से खरीदी ताकि ताकि कल होम डिलीवरी कर सकें

छोटे दुकानदार आज कर सकेंगे थोक बाजार से खरीदी ताकि ताकि कल होम डिलीवरी कर सकें

ग्वालियर। शहर में सब्जी की थोक बिक्री के लिए नौ स्थान तय करने के बाद अब प्रशासन ने किराना और ग्रौसरी के विक्रेताओं को भी राहत दी है। शहर के सभी छोटे दुकानदार आज दाल बाजार थोक बाजार से सामान की खरीदी कर सकेंगे। जिला दंडाधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने दाल बाजार को सुबह के चार घंटे सिर्फ छोटे दुकानदारों के लिए खोलने का आदेश दिया है। बुधवार को सभी दुकानदार सामान खरीदकर गुरुवार को अपने क्षेत्र, कॉलोनी,मौहल्लों में होम डिलेवरी से बिक्री कर सकेंगे। किसी भी दुकानदार ने काउंटर से सामान विक्रय किया तो अर्थ दंड लगेगा। इसके साथ ही सब्जी विक्रेताओं के लिए सोमवार को जारी आदेश ही प्रभावी रहेगा।
दरअसल, 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के बाद से लगातार लॉक डाउन और टोटल लॉक डाउन के आदेश जारी हो रहे हैं। 22 दिन में लोगों के घरों मेंं किराना लगभग खत्म हो चुका है। इसके अलावा ग्रौसरी से संबधित सामान भी खत्म हो गया है। लोग किराना सामान के साथ साथ टूथपेस्ट,डिटॉल,साबुन,सर्फ तलाशते घूम रहे हैं। दुकानें बंद होने के बाद से चोरी छिपे सामान बेच रहे दुकानदार आटा,तेल, मसालों के बदले में मुंह मांगा दाम वसूल रहे हैं। थोक बााजार में भी कालाबाजारी जारी है। लगातार इन सूचनाओं के बाद प्रशासन ने पहले सब्जी की बिक्री को शर्तों के साथ छूट दी, इसके बाद अब किराना दुकानदारों को भी राहत दी है।

यह है डीएम का आदेश
-सभी दुकानदार थोक में सामान खरीदकर ले जा सकेंगे। इसके बाद कल सभी अपनी-अपनी दुकानों को खोलेंगे, लेकिन किसी भी काउंटर से बिक्री नहीं होगी। किसी भी काउंटर पर भीड़ लगी दिखी तो धारा 188 के उल्लंघन का मामला दर्ज होने के के साथ-साथ अर्थदंड भी लगेगा।
-किराना और ग्रोसरी से संबंधित दाल बाजार की थोक दुकानें आज सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रतिबंध से मुक्त रहेंगीं। यहां से सिर्फ खेरिज दुकानदानों को ही सामान मिलेगा। सामान्य ग्राहक को किसी भी स्तर पर थोक बाजार से बिक्री नहीं होगी।
-फुटकर विक्रेता गुरुवार को सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। ये सभी दुकानदार काउंटर से बिक्री नहीं करेंगे, बल्कि अपने ग्राहकों को होम डिलेेवरी के जरिये ही सामान पहुंचाएंगे।

इस तरह होगी बिक्री
-फुटकर दुकानदार अपने सभी ग्राहकों से वाट्सएप पर ऑर्डर मंगा सकेंगे।
-वाट्सएप पर आई सामान की लिस्ट को दुकानदार पैक करके रखेगा।
-डिलेवरी होगा तो ठीक है, अन्यथा नजदीक के ग्राहक को स्वयं ऑर्डर डिलेवर करेगा।
-इसके अलावा यह भी हो सकता है कि ग्राहक बंधे रखे सामान को उठा ले जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो