scriptमोतीमहल में ही रहेगा कमांड सेंटर, अफसर फंसे असमंजस में, जानिए क्या है मामला | smart city, command center, officer stuck in confusion, know What is t | Patrika News

मोतीमहल में ही रहेगा कमांड सेंटर, अफसर फंसे असमंजस में, जानिए क्या है मामला

locationग्वालियरPublished: Feb 24, 2019 01:25:57 am

Submitted by:

Rahul rai

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने समीक्षा करते हुए स्मार्ट सिटी का कमांड सेंटर निर्धारित स्थान मोतीमहल में ही रखने के निर्देश दिए, इससे अजीब स्थिति पैदा हो गई, क्योंकि कुछ दिन पहले कांग्रेस के पूर्व मंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसे मोतीमहल से हटाने के लिए निर्देश दिए थे

smart city

मोतीमहल में ही रहेगा कमांड सेंटर, अफसर फंसे असमंजस में, जानिए क्या है मामला

ग्वालियर। स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्यों की शनिवार को केन्द्रीय मंत्री तोमर ने समीक्षा करते हुए स्मार्ट सिटी का कमांड सेंटर निर्धारित स्थान मोतीमहल में ही रखने के निर्देश दिए, इससे अजीब स्थिति पैदा हो गई, क्योंकि कुछ दिन पहले कांग्रेस के पूर्व मंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसे मोतीमहल से हटाने के लिए निर्देश दिए थे। इससे अफसर असमंजस में फंस गए है। समीक्षा के दौरान तोमर ने उन्होंने कहा कि मोतीमहल में हेरिटेज होटल और मेला परिसर में ट्रेड कन्वेंशन सेंटर विकसित किया जाए, ताकि एक नई जगह डेवलप हो।
कलक्ट्रट सभागार में हुई बैठक में महापौर विवेक शेजवलकर, कलक्टर भरत यादव सहित समिति के सदस्य और अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री तोमर ने सीईओ तेजस्वी से कहा कि शहर के अंदर की सडक़ों पर फोकस करने के साथ बाहरी सडक़ों को स्मार्ट बनाने का काम पहले किया जाए, ताकि दूसरे शहरों से आने वाले लोग जब प्रवेश करें तो ग्वालियर की छवि बेहतर बने। गोरखी हायर सेकंडरी स्कूल को पुराने स्वरूप में ही विकसित किया जाए। कोर एरिया के अलावा शहर के 4,5 स्थानों पर स्मार्ट पार्क और खेल मैदान विकसित किए जाएं, ताकि शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें।
तुरंत 15 से 31 मार्च पर आ गए
बैठक में स्मार्ट सिटी सीईओ तेजस्वी सकपकाए से रहे। टाउन हॉल का काम पूरा करने के लिए 15 मार्च की तिथि बताई, इस पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कर लोगे, इस पर सीईओ 31 मार्च तक पूरा करने की बात कहने लगे। टाउन हॉल के रिसेप्शन पर भवभूति की प्रतिमा लगाई जाएगी। नगर निगम के पुराने मुख्यालय को भी बेहतर किया जाएगा। इसी तरह महीप तेजस्वी ने कहा कि कंट्रोल कमांड सेंटर 15 मार्च तक पूरा कर रहे हैं, इस पर तोमर ने कहा कि 31 मार्च तक भी पूरा हो सकता है क्या?
तोमर ने कहा- जो नाले बचे हैं उनसे की काम चलाना है
-एक सदस्य ने कहा कि नालों से पानी की निकासी नहीं हो पाती है, सडक़ पर गड्ढे हो जाते हैं, पानी भर जाता है। इस पर मंत्री तोमर ने मुस्कुराते हुए कहा, लोगों ने जितने नाले छोड़े हैं, उन्हीं से काम चलाना है। इस पर संभागायुक्त ने भी चुटकी लेते हुए कहा कि नालियां भी नहीं हैं।
स्टेशन पर टूरिस्ट इनफोर्मेशन सेंटर बनाएं
तेजस्वी ने कहा कि रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के टिकट एक ही विंडो से मिलें, इसके लिए प्लान है। इस पर मंत्री ने कहा कि स्टेशन पर टूरिस्ट इनफोर्मेशन सेंटर बनाएं, इसके साथ ही रेस्टोरेंट भी बनाएं ताकि लोगों को जानकारी के साथ रिफ्रेशमेंट भी मिल सके।
यह दिए निर्देश
-पब्लिक बाइक शेयरिंग का काम जल्द शुरू करें। इस पर सीईओ ने बताया कि शहर में 25 स्टैंड बना लिए गए हैं और जल्द काम शुरू किया जाएगा।

-शहर को प्रदूषण मुक्त करने वर्कशॉप आयोजित हो और विशेषज्ञों द्वारा बताए गए उपाय अपनाकर प्रभावी कार्रवाई की जाए। प्रतिमाएं लगाने के लिए शहर में अलग से एक पार्क बनाया जाए, जिसमें मूर्तिकारों की प्रतियोगिता का आयोजन कर कलाकृतियां और प्रतिमाएं बनवाई जाएं और पार्क में प्रदर्शित किया जाएं।
यह बोले जनप्रतिनिधि
-महापौर शेजवलकर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कामों को और गति दी जानी चाहिए। स्मार्ट क्लास, वन सिटी, वन ऐप, उद्यान और गोरखी स्कूल को पुराने स्वरूप में लाने के काम तेजी से कराएं।
-खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री के प्रतिनिधि नगर निगम नेता प्रतिपक्ष कृष्णराव दीक्षित ने कहा स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कोर एरिया के साथ दूसरे विधानसभा क्षेत्र में भी पार्क और मैदान विकसित किए जाने चाहिए।
-एक सदस्य ने कटोराताल में पत्थर लगाने पर हो रहे खर्च को बेबुनियाद बताते हुए शहर के अस्पतालों को स्मार्ट बनाने की बात कही। इस पर मंत्री ने अनसुना कर दिया, तब संभागायुक्त ने सदस्य को बताया कि स्मार्ट सिटी के काम फिक्स हैं।
-स्मार्ट सिटी सीईओ ने रेलवे स्टेशन से बस स्टैंड तक अंडर पास टनल बनाकर कनेक्ट करने का सुझाव दिया तो मंत्री ने नकार दिया। इसके बाद महापौर ने कहा कि बस स्टैंड को सिटी ट्रांसपोर्ट का हब बना सकते हैं। -एक सदस्य ने कहा कि कलारी हटाओ, तो तोमर बोले कि इतने बड़े फोरम पर बात कर रहे हो, वो आसानी से नहीं हट सकेगी।
2233 करोड़ के काम हो रहे हैं
स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी ने बताया कि शहर के लिए परियोजना में 11 मॉड्यूल हैं, जिनके अंतर्गत 89 प्रोजेक्ट पर 2233 करोड़ रुपए की लागत से काम कराया जा रहा है। क्षेत्र आधारित विकास मॉडल पर 8 मॉड्यूल के अंतर्गत 54 प्रोजेक्ट पर 16 करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से काम जारी हैं, जबकि पैन सिटी विकास के अंतर्गत 3 मॉड्यूल के अंतर्गत 35 प्रोजेक्टों पर 532 करोड़ रुपए के काम कराए जा रहे हैं।
सीईओ बोले- बढिय़ा है वन सिटी, वन ऐप का रिस्पॉन्स, कमिश्नर ने कहा, कहीं कनेक्ट ही नहीं होता
स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कार्यों की केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा शनिवार को समीक्षा किए जाने के दौरान उस समय अजीब स्थिति हो गई, जब उन्होंने पूछा कि वन सिटी, वन ऐप का रिस्पॉन्स कैसा है, लोग इस्तेमाल कर पा रहे हैं या नहीं। इस पर स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी ने कहा कि बढिय़ा रिस्पॉन्स आ रहा है, अभी कम है, भविष्य में बेहतर रिस्पॉन्स होगा, इस पर बीच में ही टोकते हुए संभागायुक्त बीएम शर्मा ने कहा कि कहीं कनेक्ट ही नहीं होता है। इस पर केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि ऐप को अधिक जन उपयोगी बनाओ और पुलिस, प्रशासन सहित अन्य अधिकारियों से संपर्क कर इस पर काम करो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो