scriptपड़ाव पुल के बाद अब साइकिल फंसी कांग्रेस और बीजेपी के चक्कर में, अधिकारी बैठे-बैठे देख रहे तमाशा | smart city gwalior public bike sharing concept lunching delayed | Patrika News

पड़ाव पुल के बाद अब साइकिल फंसी कांग्रेस और बीजेपी के चक्कर में, अधिकारी बैठे-बैठे देख रहे तमाशा

locationग्वालियरPublished: Aug 17, 2019 04:57:38 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

15 अगस्त को भी योजना की शुरुआत करने मंत्री और विधायकों से कराया जाने वाले उद्घाटन को एक बार फिर टाल दिया गया है।

smart city gwalior public bike sharing concept lunching delayed

पड़ाव पुल के बाद अब साइकिल फंसी कांग्रेस और बीजेपी के चक्कर में, अधिकारी बैठे-बैठे देख रहे तमाशा

ग्वालियर. पड़ाव आरओबी के बाद अब स्मार्ट सिटी की पब्लिक बाइक शेयरिंग योजना भी राजनीति में फंस गई है। करीब एक महीने पहले स्मार्ट सिटी अधिकारियों द्वारा जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया से साइकिल योजना के उद्घाटन कराए जाने की बात कही थी, लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया। 15 अगस्त को भी योजना की शुरुआत करने मंत्री और विधायकों से कराया जाने वाले उद्घाटन को एक बार फिर टाल दिया गया है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेसी इस बार साइकिल योजना का उद्घाटन ज्योतिरादित्य सिंधिया से कराने की तैयारी में हैं यही कारण है कि 15 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम को टाल दिया गया।

स्मार्ट सिटी द्वारा पब्लिक बाइक शेयरिंग योजना की शुरूआत की जाना है। इसके तहत शहर में 50 से अधिक साइकिल स्टैंड बनाए जा रहे हैं जिसमें से कुछ का निर्माण होना शेष है। करीब एक महीने पहले पड़ाव आरओबी के साथ ही साइकिल योजना की शुरूआत 17 और 18 जुलाई को ज्योतिरादित्य सिंधिया से कराने की बात स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों ने कही थी। लेकिन आरओबी के उद्घाटन में बीजेपी के विरोध को देखते हुए पड़ाव आरओबी और साइकिल दोनों को ही टाल दिया गया। 15 अगस्त को स्मार्ट सिटी अधिकारियों ने इसके उद्घाटन की एक बार फिर से योजना बनाई लेकिन मंत्री ने फिलहाल इसे टालने के निर्देश अधिकारियों को दे दिए। दरअसल मंत्री और विधायकों द्वारा ज्योतिरादित्य सिंधिया से इस योजना का उद्घाटन कराने की तैयारी की जा रही है।

&अतिथियों द्वारा समय नहीं मिल पाया था इसलिए 15 अगस्त को उद्घाटन टाल दिया गया है जब भी समय मिलेगा उसके अनुसार उद्घाटन की नई तारीख तय की जाएगी।
महीप तेजस्वी, सीईओ स्मार्ट सिटी कंपनी

 

बिना ट्रैक के सिंधिया से उद्घाटन कराने की तैयारी
ग्वालियर. करोड़ों रुपए खर्च करने के बावजूद साइकिल ट्रैक नहीं बन पाए हैं। इसके अलावा प्रशासन द्वारा सिटी सेंटर क्षेत्र के ट्रैक को ही तुड़वा दिया गया। ऐसे में बिना ट्रैक के ही साइकिल योजना का उद्घाटन ज्योतिरादित्य सिंधिया से कराने की तैयारी की जा रही है। जिससे सडक़ पर ही लोगों को साइकिल चलाना पड़ेगी।

शहर में सडक़ों की हालत किसी से छिपी नहीं है। इसके अलावा वाहनों की संख्या अधिक होने के कारण विभिन्न मार्गों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। खुदी सडक़ों पर वाहन चलाना मुश्किल होता है वहीं दूसरी ओर इन पर ही साइकिल चलाना होगी। दरअसल नगर निगम द्वारा 2.5 करोड़ रुपए के जो साइकिल ट्रैक बनाए गए थे वह पूरे ही नहीं हो सके और अधिकांश ट्रैक खराब हैं। इन पर अतिक्रमण तक कर लिया गया है। इसके साथ ही सिटी सेंटर पर जो साइकिल ट्रैक था उसे एक ओर पूरी तरह से साफ कर दिया गया है। नगर निगम अधिकारियों के अनुसार इसे प्रशासन के कहने पर हटाया गया। प्रशासन ने ट्रेफिक में इसे बाधा बताया था वर्तमान में इन ट्रैक पर ही वाहन पार्क हो रहे हैं।

दुर्घटना की रहेगी संभावना
सडक़ पर साइकिल चलाने से लोगों को परेशानी तो होगी ही साथ ही इसके अलावा दुघर्टना की संभावना रहेगी। इसको लेकर शहरवासी भी विरोध जता चुके हैं उनके अनुसार हर जगह साइकिल चलाने के लिए अलग ट्रैक बनाए जाते हैं अगर इन पर साइकिल नहीं चलाना थी तो आखिर निगम द्वारा ट्रैक बनाए ही क्यों गए। लेकिन स्मार्ट सिटी अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि साइकिल सडक़ पर ही चलाई जाएगी। ऐसे में गड्ढों में साइकिल प्रेमियों को शहर की सडक़ों की गड्ढों पर ही साइकिल चलाना होगी। इसके अलावा साइकिल जाम में भी फंसेगी और समस्या भी आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो