scriptस्मार्ट सिटी… यह बड़े काम लटके हैं इनके इंतजार में | Smart city ... these big things are waiting for them | Patrika News

स्मार्ट सिटी… यह बड़े काम लटके हैं इनके इंतजार में

locationग्वालियरPublished: Dec 06, 2019 06:40:57 pm

स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर और यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए तैयार पजल पार्किंग सहित कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन अतिथियों के इंतजार में लटका है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है इसलिए अधिकारी कांग्रेस नेताओं से उद्घाटन कराना चाहते हैं। अधिकारियों के अनुसार अतिथियों का निर्णय होने के बाद इनकी शुरुआत की जाएगी।

bada

स्मार्ट सिटी… यह बड़े काम लटके हैं इनके इंतजार में

ग्वालियर. स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर और यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए तैयार पजल पार्किंग सहित कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन अतिथियों के इंतजार में लटका है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है इसलिए अधिकारी कांग्रेस नेताओं से उद्घाटन कराना चाहते हैं। अधिकारियों के अनुसार अतिथियों का निर्णय होने के बाद इनकी शुरुआत की जाएगी।
32 करोड़ की लागत से कई महीने पहले तैयार हो चुके स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर में लगी बड़ी स्क्रीन पर ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, स्मार्ट साइकिल सहित ऑनलाइन सेवाओं की मॉनिटरिंग की जानी है। इसके उद्घाटन की तैयारी हुई थी, लेकिन मामला उलझ गया। इसके शुरू नहीं होने से कई महत्वपूर्ण सेवाओं की मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही है। 28 नवंबर को इसका उद्घाटन ज्योतिरादित्य सिंधिया करने वाले थे, लेकिन बाद में प्लान बदल गया।

पजल पार्किंग
शहर में यातायात व्यवस्था बिगडऩे का बड़ा कारण पार्किंग की सही व्यवस्था न होना है। इंदरगंज क्षेत्र में यातायात व्यवस्था हमेशा गड़बड़ रहती है और जाम जैसे हालात रहते हैं, इसे देखते हुए नगर निगम ने यहां पीपीपी मोड से करीब 4 करोड़ की लागत से दो जगहों पर मैकेनाइज्ड पजल पार्किंग बनाई है। यह भी कई महीने पहले तैयार हो चुकी हैं। सांसद ने विगत महीने निरीक्षण के दौरान निगम अधिकारियों से इसे शुरू करने के लिए कहा था। 28 नवंबर को सिंधिया द्वारा इसका उद्घाटन किया जाना था, लेकिन भाजपा पार्षदों के विरोध के कारण टल गया।
पड़ाव ब्रिज के उद्घाटन में भी हुई थी देरी
शहर में ऐसे कई प्रोजेक्ट हैं जो सिर्फ उद्घाटन के लिए लंबे समय तक अटके रहते हैं। इसमें एक है पड़ाव स्थित नया आरओबी। इसके एक हिस्से का उद्घाटन हो चुका था, लेकिन दूसरे हिस्से काउद्घाटन करने में महीनों लग गए। जब कुछ संगठनों के लोगों ने कहा कि वह खुद उद्घाटन कर देंगे तो प्रशासन पर दबाव पड़ा और आनन फानन में इसका उद्घाटन कराया गया।
टाउन हॉल
शहर के हृदय स्थल महाराज बाड़े पर बना टाउन हॉल 5 साल से अधिक समय से बंद है। इसका रेनोवेशन का कार्य चल रहा था। पहले निगम ने और उसके बाद स्मार्ट सिटी ने यहां कार्य किया। यह भी बनकर तैयार है, इंतजार उद्घाटन का है।
वरिष्ठ अधिकारी निर्णय लेंगे
उद्घाटन के लिए वरिष्ठ अधिकारी निर्णय करेंगे। कमांड सेंटर पर हम कुछ सेवाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं, जहां तक टाउन हॉल की बात है तो उद्घाटन पर यहां बड़ा कार्यक्रम कराना चाहते हैं। इसे लेकर कार्य कर रहे हैं।
महीप तेजस्वी, सीईओ स्मार्ट सिटी
उद्घाटन के लिए प्रशासन को निर्णय लेना है। पार्किंग तैयार है, जल्द इसका उद्घाटन किया जाएगा।
संदीप माकिन, निगमायुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो