scriptऐसे होती है स्मार्ट बिजली चोरी, मीटर को ही करते हैं रिमोट से कंट्रोल | smart electricity theft the meter is controlled by remote | Patrika News

ऐसे होती है स्मार्ट बिजली चोरी, मीटर को ही करते हैं रिमोट से कंट्रोल

locationग्वालियरPublished: May 28, 2022 08:05:37 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

मीटर में ही लगा देते हैं रिमोट से संचालित होने वाला डिवाइस, बिजली कंपनी का चैकिंग में खुलासा

smart_electricity_theft.png

ग्वालियर. बिजली कंपनी के सामने एक मामला सामने आया है, जिसमें उपभोक्ता स्मार्ट तरीके से बिजली चोरी करते मिला। सिकंदर कंपू जोन में एक उपभोक्ता बिजली मीटर में डिवाइस लगाकर बिजली चोरी कर रहा था। यह मीटर रिमोर्ट से संचालित हो रहा था। टीम ने मीटर को जब्त कर लिया है। इसके अलावा टीम ने पूर्व, दक्षिण और केन्द्रीय संभाग में चैकिंग कर करीब 100 से अधिक प्रकरण बनाए।

महाप्रबंधक शहर वृत नितिन मांगलिक ने बताया, दक्षिण संभाग में दो दिन में 33 उपभोक्ताओं के विरुद्ध कार्यवाही की गई। इनके मीटर में सर्किट मीटर से बाइ पास कर सीधे बिजली का उपयोग किया जा रहा था। ऐसे उपभोक्ताओं के मीटरों को जब्त कर लैब में टेस्टिंग के लिए भेजा गया।

यह भी पढ़ें

गाय के गोबर के अलावा सब्जी मंडी से निकलने वाले जैविक कचरे से भी होगी करोडों की कमाई

पूर्व संभाग में 42 उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्यवाही की गई। यहां भी उपभोक्ता मीटर में छेड़छाड़ कर बिजली की चोरी करते मिले। इसके अलावा नगर संभाग केन्द्रीय में भी चोरी करते हुए 37 उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया, जिनके मीटर लैब में टेस्टिंग के लिए भेजा गया है उसकी रिपोर्ट आने के बाद उनके खिलाफ प्रकरण दर्ज किए जाएंगे।

मांगलिक ने बताया, लगातार बिजली की खपत बढ़ने के बाद बिजली कंपनी ने चेकिंग अभियान चलाया। ज्यादातर घरों में उपभोक्ता एयर कंडीशनर का उपयोग करते मिले। मीटर लोड कम लेकर ज्यादा बिजली का उपयोग अवैध रूप से किया जा रहा था। ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ लगातार कार्यवाही जारी रहेगी।

इससे पहले संभाग के दतिया शहर में कुछ उपभोक्ताओं द्वारा कई तरीकों से बिजली चोरी का मामला सामने आया। सर्विस लाइन में कट और मीटर को बायपास करने के अलावा कुछ उपभोक्ताओं द्वारा मीटरों में चिप लगा कर भी चोरी की जा रही थी। हाल ही में बिजली कंपनी द्वारा बिजली चोरी का संदेह होने पर कुछ उपभोक्ताओं के मीटरों की लैब में जांच कराई गई। जांच में कुछ उपभोक्ताओं के मीटरों में चिप लगा कर बिजली चोरी करते मिले।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b5p5l

ट्रेंडिंग वीडियो