scriptदेश की सामाजिक और आर्थिक तरक्की मिट्टी पर निर्भर | Social and economic development of the country depends on soil | Patrika News
ग्वालियर

देश की सामाजिक और आर्थिक तरक्की मिट्टी पर निर्भर

मिट्टी का स्वास्थ्य हमारे शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। जब मिट्टी स्वस्थ और संतुलित अवस्था में रहेगी, तभी जीवन के लिए आवश्यक पेड़ पौधों, जीव जंतुओं का गुणवत्तायुक्त जीवन सुरक्षित रहेगा। स्वस्थ मिट्टी के बिना स्वास्थ्यप्रद और जरूरत अनुसार पैदावार नहीं हो सकती।

ग्वालियरMar 05, 2019 / 12:01 am

Harish kushwah

Seminars

Seminars

ग्वालियर. मिट्टी का स्वास्थ्य हमारे शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। जब मिट्टी स्वस्थ और संतुलित अवस्था में रहेगी, तभी जीवन के लिए आवश्यक पेड़ पौधों, जीव जंतुओं का गुणवत्तायुक्त जीवन सुरक्षित रहेगा। स्वस्थ मिट्टी के बिना स्वास्थ्यप्रद और जरूरत अनुसार पैदावार नहीं हो सकती। इसलिए मिट्टी की सेहत का परीक्षण कर खेतों में उसका समुचित उपचार किया जाना समय की मांग है। यह बात दो दिवसीय नेशनल सेमिनार के दौरान कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. वीएस तोमर ने कही। यह सेमिनार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित किया गया था। इसका विषय मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन की रणनीतियां, उपलब्धियां एवं अनुसंधान रखा गया था।
समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. एसके राव ने कहा कि हमारा लक्ष्य किसानों की आमदनी दोगुना करना है। आज जरूरत है कि मिट्टी की भौतिक, रासायनिक एवं जैविक तीनों स्थितियों में संतुलन लाया जाए, ताकि भविष्य में हमारे किसान स्वस्थ और बेहतर पैदावार कर आर्थिक प्रगति कर सकें।
मैदानी सुधार में होगी उपयोगी

अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय डॉ. एमपी जैन ने कहा कि सेमिनार के जरिए मिट्टी की सेहत सुधार पर व्यापक चर्चा हुई, जो मैदानी सुधार में उपयोगी साबित होगी। इससे पूर्व के सत्रों में देश-प्रदेश के मृदा वैज्ञानिकों ने व्याख्यान दिए। सेमिनार के समापन अवसर पर उत्कृष्ट व्याख्यान एवं पोस्टर के लिए विभिन्न वैज्ञानिकों को पुरस्कृत भी किया गया। संचालन डॉ. वर्षा गुप्ता ने किया एवं आभार डॉ. एसके वर्मा ने व्यक्त किया। इस अवसर पर भारतीय मृदा विज्ञान संस्थान भोपाल के पूर्व निदेशक डॉ. सुब्बाराब, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. एसपीएस तोमर सहित वैज्ञानिकगण एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।
ढाई घंटे में कै नवास पर उकेर दिया हूबहू कैंपस
ग्वालियर. एमआइटीएस का नजारा रविवार को हर दिन से अलग था। यहां जगह-जगह टीमें बैठी थीं, जो एमआइटीएस के खूबसूरत कैंपस को कैनवास पर उकेर रहे थे। इसके लिए उन्हें ढाई घंटे का समय मिला था। उन्होंने हूबहू बिल्डिंग को अपने कैनवास पर दिखाया, जिसकी हर एक ने तारीफ की। मौका था एमआइटीएस जर्नलिज्म सोसायटी की ओर से आयोजित फेस्ट अभ्युदय के समापन अवसर का। इस इवेंट में शहर के विभिन्न कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इनमें फ ाइन आर्ट कॉलेज, एमिटी यूनिवर्सिटी, आइपीएस आदि कॉलेज शामिल थे।
ये रहे विनर : प्रतियोगिता में विनर एमआइटीएस के आर्किटेक्चर डिपार्टमेंट के छात्र बृजमोहन कुशवाह फर्स्ट पोजीशन पर रहे। द्वितीय पुरस्कार फ ाइन आर्ट कॉलेज के कार्तिक कुमार और तृतीय स्थान नीरज सेन का रहा। पुरस्कार अस्तित्व आर्किटेक्ट एंड एसोसिएट के संचालक विनय अग्रवाल एवं मनीष चित्रांशी ने वितरित किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो